Fast Newz 24

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस में निवेश की नई योजना, टैक्स बचाने का सबसे सरल तरीका

Post Office Scheme News: नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में निवेश करें और पाएं अच्छे ब्याज के साथ टैक्स बेनिफिट्स। जानें कैसे।

 
Post Office Savings Scheme

Fast Newz 24, Post Office Savings Scheme: पोस्ट ऑफिस की सर्वोत्तम योजना में निवेश, जो कि टैक्स बचाने का एक अत्यंत प्रभावी तरीका है। इस नई स्कीम के तहत नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) की खरीद पर प्रधानमंत्री मोदी ने 8.4 रुपये का निवेश किया है। यह स्कीम न केवल आपके निवेश की रकम को सुरक्षित रखती है, बल्कि आपको हर साल टैक्स बेनिफिट भी प्रदान करती है।

ब्याज और निवेश की रकम

इस स्कीम में फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) से अधिक ब्याज मिलता है, जो कि फिलहाल 6.8 प्रतिशत है। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में आपको कम से कम 1000 रुपए का निवेश करना होगा। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है, और लॉक इन पीरियड पांच वर्ष का है। इसके साथ ही, आप इस स्कीम में निवेश करके एक साल में 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट पा सकते हैं।

नए खाता खोलने की प्रक्रिया

यह स्कीम 18 साल की उम्र के व्यक्ति के लिए उपलब्ध है, जो कि अकेले या किसी माइनर व्यक्ति की ओर से हो सकता है। तीन वयस्कों के नाम पर भी इस खाते को संयुक्त रूप से खोला जा सकता है। इसके अलावा, बच्चों के नाम से भी खाता खोला जा सकता है। यदि बच्चा 10 साल से कम उम्र का है, तो माता-पिता उसके नाम पर खाता खोल सकते हैं। 10 साल की उम्र में बच्चा खुद अपना खाता चलाता है, लेकिन वयस्क होने पर उसे खाते की पूरी जिम्मेदारी मिलती है।

इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करने के लिए आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट खोल सकते हैं। भारतीय पोस्ट के देश भर में 1.5 लाख से अधिक पोस्ट ऑफिस हैं, जिससे यह स्कीम सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है।