Fast Newz 24


Post Office: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर हो जाओगे मालामाल, मिलेंगे 90 हजार रुपए


पैसे निवेश करने की सोच रहे हैं तो पॉस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसे निवेश कर मालामाल हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं विस्तार से...
 
ं

Fast News24: पोस्ट ऑफिस की ओर से कई छोटी बचत योजनाएं चलाई जा रही हैं. अगर आप भी बिना किसी जोखिम के रिटर्न पाना चाहते हैं! तो पोस्ट ऑफिस की योजना आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है! पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन स्कीम पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में आप हर महीने कमाई कर सकते हैं। 

सरकार द्वारा गारंटी भी दी जाती है ! आप सभी को बता दें कि सरकार द्वारा संचालित पोस्ट ऑफिस की लघु बचत योजना में 6.9 फीसदी से लेकर 7.5 फीसदी तक ब्याज मिलता है. अगर आप भी पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में एक साथ 2 लाख रुपये जमा करते हैं! तो 5 साल बाद आपको लगभग 90 हजार रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे। ये आपके पोस्ट ऑफिस द्वारा दिए जाते हैं. पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट 4 अलग-अलग तरीकों से खोला जा सकता है। 

इस टीडी स्कीम (पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम) के तहत 1 साल के लिए 6.9 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. पोस्ट ऑफिस की ओर से 2 साल के लिए 7.0 फीसदी ब्याज दर दी जा रही है. पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में 3 साल के लिए 7.1 फीसदी और 5 साल के लिए 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है. यह ब्याज प्रतिवर्ष दिया जाता है ! इसके अलावा इसकी गणना तिमाही आधार पर की जाती है. इस पोस्ट ऑफिस में आप न्यूनतम 1,000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस तरह आपको 90 हजार रुपये मिलेंगे डाकघर सावधि जमा योजना के अनुसार ! यदि कोई निवेशक इस योजना में 5 साल के लिए 2 लाख रुपये जमा करता है ! तो उसे ब्याज के रूप में कुल 89,900 रुपये मिलेंगे।

पोस्ट ऑफिस में 5 साल की अवधि पूरी होने के बाद आपको मूलधन और ब्याज वापस मिल जाएगा. वहीं एक अहम बात यह है कि अगर आप पोस्ट ऑफिस से सालाना आधार पर मिलने वाली ब्याज की रकम नहीं निकालते हैं! फिर भी यह डेड मनी की तरह खाते में पड़ा रहेगा! इस पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम पर कोई अलग से ब्याज नहीं मिलता है. पोस्ट ऑफिस का नया नियम अगर आप 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस टीडी खाता खोलते हैं! तो इस पर टैक्स लाभ भी मिलता है ! इसमें निवेश पर 80C के तहत छूट मिलती है. आइए इस पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की दूसरी विशेषता के बारे में बात करते हैं! इसलिए इसे एकल या संयुक्त खाते के रूप में खोला जा सकता है। अगर आप पोस्ट ऑफिस में एक बार निवेश करते हैं तो आपको कम से कम 6 महीने बाद ही प्री-मैच्योरिटी मिलेगी।