Fast Newz 24

Price hike : मरीजों को लगा झटका, 1 अप्रैल से मंहगी हो जाएगी ये दवाइयां


मार्च का महीना खत्म होते ही अप्रैल का महीना शुरु हो रहा है. ऐसे में 1 अप्रैल से कुछ दवाईयों के दाम बढ़ने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं विस्तार से...
 
 मरीजों को लगा झटका, 1 अप्रैल से मंहगी हो जाएगी ये दवाइयां

Fast News24: आज हर एक आदमी दवाइयों का इस्तेमाल करता है और कुछ लोगों का तो बिना दवाइयों के काम ही नहीं चलता।  आम लोगों की दवाइयों पर निर्भरता बढ़ती जा रही है।  हाल ही में ये खबर आई है की आने वाली 1 अप्रैल से दवाओं की कीमत में इजाफा देखने को म‍िल सकता है. दाम में होने वाली बढ़ोतरी कुल 800 दवाओं में देखने को म‍िलने वाली है. इन दवाओं में पेनकिलर, एंटीबायोटिक और एंटी-इंफेक्‍शन से जुड़ी दवाएं शामिल हैं.

इकोनॉम‍िक टाइम्‍स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार होलसेल प्राइस इंडेक्‍स (WPI) में बदलाव के बाद सरकार राष्‍ट्रीय आवश्यक दवा सूची (NLEM) में आने वाली दवाओं की कीमत में 0.0055 प्रत‍िशत के इजाफे को मंजूरी देने जा रही है. दवा कंपन‍ियों की तरफ से महंगाई बढ़ने के कारण प‍िछले कुछ द‍िनों से कीमत में इजाफा करने की मांग की जा रही है.

इतनी होगी बढ़ोतरी

इससे पहले साल 2022 में दवाओं की कीमत में र‍िकॉर्ड 12% और 10% की बढ़ोतरी की गई थी. दवा की कीमत में बदलाव की मंजूरी साल में एक ही बार दी जाती है. इंडस्‍ट्री से जुड़े जानकारों का कहना है क‍ि प‍िछले कुछ सालों में ही दवा बनाने में इस्‍तेमाल होने वाली चीजों की कीममत में 15 से 130 प्रत‍िशत तक का इजाफा हुआ है. पेरासिटामोल 130 प्रत‍िशत तक और एक्सीसिएंट्स का दाम 18-262% बढ़ गया है. इसके अलावा कई चीजों के दाम बढ़कर दोगुने हो गए हैं.

कीमत में बदलाव को लेकर इजाजत मांगी

हजार से ज्‍यादा दवा निर्माताओं का नेतृत्‍व करने वाली एक लॉबी ग्रुप ने सरकार से कीमत में बदलाव करने को लेकर इजाजत मांगी थी. उनका कहना था क‍ि इंडस्‍ट्री लागत में आ रहे बदलाव से गुजर रही है. प‍िछले दो बार से दवा की कीमत में डबल ड‍िजिट में बढ़ोतरी की जा रही है. लेक‍िन अब दाम में हल्‍की बढ़ोतरी से लोगों को राहत म‍िलेगी. जरूरी दवाओं की ल‍िस्‍ट में ऐसी मेड‍िस‍िन को शाम‍िल क‍िया जाता है जो ज्‍यादातर लोगों के काम आती हैं. इनमें पैरासिटामोल, एजिथ्रोमाइसिन और विटामिन व मिनरल्स आद‍ि शाम‍िल होते हैं.