Fast Newz 24

Property Rights: बेटी का पिता की प्रोपर्टी पर होता है इतना अधिकार, जानिए क्या कहता है कानून

Latest Property Rights: यदि आपके नाना की मृत्यु बिना वसीयत के हो गई है, तो आपकी मां, मामा और नानी सहित उनके सभी प्राथमिक कानूनी उत्तराधिकारियों को उनकी संपत्ति का बराबर हिस्सा मिलेगा।
 
म

Fast News24: चाहे उनकी वैवाहिक स्थिति कुछ भी हो, बेटियों को भी अपने माता-पिता की संपत्ति प्राप्त करने का बेटों के समान अधिकार है। हालाँकि, भाइयों द्वारा अपनी बहनों को विरासत में उनका उचित हिस्सा देने में झिझकना आम बात है। इस मामले में, एक चाचा माँ को उसके पिता की संपत्ति में उसका हिस्सा देने से इनकार कर रहा है। इस समस्या के समाधान के लिए क्या कदम उठाए जा सकते हैं?

पाठक अक्सर विशेषज्ञों से सलाह लेने के लिए हमारे सहयोगी अखबार ईटी वेल्थ को सवाल भेजते हैं। आज की 'हक की बात' सीरीज में हम बात करेंगे पिता की संपत्ति में बेटियों के अधिकार पर।

एक पाठक पूछता है कि क्या उसके मामा उसकी मां को उनके पिता की संपत्ति में हिस्सा देने से यह कहकर इनकार कर सकते हैं कि इसका इस्तेमाल उनकी शादी के खर्चों के लिए किया गया था।

संपत्ति पर आपकी मां का अधिकार उनकी शादी के खर्च या उपहारों से प्रभावित नहीं होता है। हिंदू उत्तराधिकार (संशोधन) अधिनियम 2005 के तहत, एक बेटी को अपने पिता की संपत्ति पाने का बेटे के समान अधिकार है, इसलिए आपकी मां आपके पिता की संपत्ति में अपने हिस्से का दावा कर सकती है।