Fast Newz 24

Railway New Rules : 1 अप्रैल से रेलवे के इन नियमों में होने वाला है बदलाव


इसके अलावा यात्री स्टेशन पर खानपान, शौचालय, पार्किंग में ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। इसके अलावा पार्सल का जुर्माना भी ऑनलाइन वसूला जा सकेगा। रेलवे ने इस कदम को पार्दशिता लाने के अहम बताया है। 

 
1 अप्रैल से रेलवे के इन नियमों में होने वाला है बदलाव

Fast News24:  डिजिटल भारत की दिशा में कदम बढ़ाते हुए रेलवे कई नए बदलाव करने जा रहा है। इसी क्रम में 1 अप्रैल से रेलवे खाने से लेकर टिकट, जुर्माने और पार्किंग तक सभी जगह ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू कर रहा है। खास बात ये है कि ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों से भी रेलवे अब क्यूआर कोड स्कैन कराकर जुर्माना वसूलेगा। 

हालांकि, रेलवे के इस कदम से यात्रियों को सहूलियत भी होगी। अगर कोई यात्री बिना टिकट पकड़ा जाता है और उसके पास यात्रा के दौरान कैश नहीं है, जो वह डिजिटल भुगतान करके जेल जाने से बच सकेगा। इसके लिए रेलवे चेकिंग स्टाफ (Railway Checking Staff) को हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन देगा। 

देश के कई स्टेशनों पर चेकिंग स्टाफ (Railway Checking Staff) के पास हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन पहुंच भी गई है। बाकी जगहों पर भी जल्द इसे शुरू करने की दिशा में काम किया जा रहा है। इसके जरिए ट्रेन में चलने वाले सभी टीटीई (TTI) किसी भी यात्री से ऑनलाइन जुर्माना वसूल सकेंगे। इसके लिए यात्री को मशीन में लगे क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करना पड़ेगा। 

रेलवे के इस कदम से पार्दर्शिता आएगी और टिकट चेकिंग स्टाफ पर लगने वाले जबरन उगाही के आरोप से भी बचा जा सकेगा। रेलवे के इस कदम से कैश लेनदेन को कम करने में मदद मिलेगी। रेलवे अब टिकट काउंटर पर भी डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए क्यूआर लगाएगा।

इसके अलावा पार्किंग, फूड काउंटर्स पर भी क्यूआर कोड की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। टिकट काउंटर पर क्यूआर सुविधा होने से यात्री टिकट का ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। कैश लेकर न चलने वाले यात्रियों के लिए इससे आसानी हो जाएगी।