Fast Newz 24

Train Ticket: रेलवे की 'विकल्प स्कीम' से यात्रियों को मिल रहा है नया विकल्प

Train Ticket News: अब यात्रियों को अपनी पसंद की ट्रेन का चयन करने की सुविधा, रेलवे की विकल्प स्कीम से यात्रियों को आसानी से मिल रही हैं टिकट कन्फर्मेशन की संभावनाएँ।
 
Railway Vikalp Scheme

Fast Newz 24, Railway Vikalp Scheme: आजकल की तेजी से बढ़ती यात्राओं को ध्यान में रखते हुए, भारतीय रेलवे ने यात्रियों को नए विकल्प प्रदान करने का निर्णय लिया है। रेलवे की "विकल्प स्कीम" के तहत, यात्री अब अपनी ट्रेन की टिकट को कन्फर्म करने के लिए अलग-अलग विकल्पों का चयन कर सकेंगे। इस नई सुविधा का लाभ लेने के लिए, यात्री को सिर्फ आईआरसीटीसी वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा।

विकल्प स्कीम का कामकाज

रेलवे की विकल्प स्कीम का मुख्य उद्देश्य यात्रियों को टिकट कन्फर्म करने की संभावनाएँ बढ़ाना है। इस स्कीम के तहत, यात्री जब भी अपनी टिकट की बुकिंग करते हैं, तो उन्हें दूसरी ट्रेनों का विकल्प भी दिया जाएगा। इसके परिणामस्वरूप, यात्री को उन्हें चाहिए ट्रेन में खाली सीट मिलने की संभावना बढ़ जाती है। यह नया विकल्प यात्रियों को अपनी यात्रा को अधिक सुगम बनाने का एक प्रयास है।

विकल्प स्कीम कैसे करें उपयोग?

विकल्प स्कीम का उपयोग करने के लिए, यात्री को आईआरसीटीसी वेबसाइट पर लॉग इन करके टिकट बुक करना होगा। उसके बाद, विकल्प स्कीम के विकल्प का चयन करने के लिए यात्री से पूछा जाएगा। यात्री को 7 विभिन्न ट्रेनों में से अपनी पसंद की ट्रेन का चयन करने की सुविधा दी जाएगी। इस तरह, विकल्प स्कीम यात्रियों को अपनी यात्रा के लिए बेहतर विकल्प प्रदान करता है।