Fast Newz 24

Rasan Card: राशनकार्ड धारकों की हो गई मौज, अब मिलेगी ये सुविधाएं

सरकार के द्वारा फैसला लिया गया है कि कार्डधारकों को आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा. तो चलिए जानते हैं विस्तार से...
 
्

Fast News24: राशन कार्ड धारकों को सभी राशन की दुकानों या फिर सीएससी सेंटर में ये सुविधा मिलेगी। राशन कार्ड धारक अपनी निकटवर्ती पीडीएस दुकानों में जाकर आयुष्मान कार्ड को बनावाने के लिए कागजात जमा करा सकते हैं।

बिहार पटना के डीएम कपिल अशोक के निर्देश पर राशन कार्ड धारको को आयुष्मान कार्ड को बनाने के लिए स्पेशनल अभियान चलाने की कार्य स्कीम बनाई है। अधिकारियों का कहना है कि वैसे सभी राशन कार्ड धारक जिनका नाम पीएम जन आरोग्य स्कीम की लिस्ट में नहीं है, वह सीएम जन आरोद्य स्कीम के तहत लाभ प्राप्त करेंगे।

वहीं आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए बिहार के स्वास्थ्य डिपार्टमेंट ने टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। इच्छुक लाभार्थी किसी भी प्रकार की समस्या आने पर टोल फ्री नंबर 104 पर कॉल कर सकते हैं।

ये कागजात हैं जरुरी

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कुछ जरुरी कागजात जमा करने जरुरी हैं। परिवारिक पहचान के लिए राशनकार्ड या पीएम का लाभार्थी परिवार के नाम पर लेटर होना चाहिए। व्यक्तिगत पहचान के लिए आधारकार्ड या सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त दूसरी फोटो पहचान पत्र होना चाहिए।

वहीं नीतीश कुमार के नेतृव वाली एनडीए सरकार ने हाल ही में सीएम जन आरोग्य स्कीम को कैबिनेट से मंजूरी दी थी। इसके तहत राज्य सरकार अपने स्तर पर परिवारों को 5 लाख रुपये का हेल्थ बीमा मुहैया कराएगी।

इसमें लोगों को मुफ्त कैशलेस इलाज की सुविधा मिल सकेगी। विहार के राशनकार्ड धारक परिवार जो कि केंद्र सरकार की पीएम जन आयोग्य स्कीम से वंंचित रह गए हैं। उनको राज्य सरकार की स्कीम से जोड़ा जा रहा है। 2 मार्च से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अप्लीकेशन प्रोसेस को शुरु किया जाएगा।