Fast Newz 24

RBI ने 500 रुपए के नोट को लेकर जारी किया नया फरमान, फटाफठ करें चेक

आरबीआई ने हाल ही में 500 रुपए को नोट को लेकर ताजा गाइडलाइन जारी की है. तो चलिए जानते हैं विस्तार से...
 
 RBI ने 500 रुपए के नोट  को जारी किया नया फरमान, फटाफठ करें चेक

Fast News24:  RBI ने ग्राहकों को पाँच सौ रुपये के असली और नकली नोटों के बीच के फर्क को समझने के लिए कुछ डिटेल्स शेयर किए हैं. कई बार लोग असली और नकली नोट में फर्क नहीं कर पाते हैं और वो धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं.

इसलिए RBI ने पाँच सौ रुपये के नोट से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां शेयर की है. जिसकी मदद से आप पाँच सौ रुपये के असली और नकली नोट में फर्क कर पाएंगे. RBI के अनुसार, जाली नोट में असली भारतीय करेंसी नोट की विशेषताएं नहीं पाई जाती हैं वह संदिग्ध जाली नोट, प्रतिरूपित नोट अथवा नकली नोट होता है.

असली नोट की पहचान-

रिजर्व ने बताया है कि पाँच सौ रुपये कई नई सीरीज के नोटों में महात्मा गांधी की तस्वीर और RBI के गवर्नर के साइन होते हैं. नोट में भारत की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हुए लाल किले की आकृति भी नजर आती है.

RBI के अनुसार, नोट का बेस कलर स्टोन ग्रे है. नोट में और तरह के डिजाइन और जियोमेट्रिक पैटर्न हैं. ये ओवरऑल कलर skim के साथ सीरीज में है. आरबीआई के अनुसार नोट का आकार 63 मिमी x 150 मिमी ही.

थ्रेड का बदल जाता है रंग-

आरबीआई के मुताबिक, पाँच सौ रुपये के नोट की कुछ विशेषताएं हैं जिन्हें आपको जरूर देखना और जानना चाहिए. नोट पर देवनागरी में मूल्यवर्ग अंक पाँच सौ होगा. इसके अलावा नोट में  Mahatma gandhi की Pic सेंटर में होगी. माइक्रो लेटर्स ‘भारत’ और ‘इंडिया’ होंगे. फिर ‘भारत’ और ‘RBI’ के साथ cplour शिफ्ट विंडो वाली सिक्योरिटी थ्रेट को भी चेक करना चाहिए. पाँच सौ के नोट को झुकाने पर धागे का रंग हरे से नीला हो जाता है.

ऐसे कर पाएंगे फर्क-

गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज के साथ RBI के गवर्नर के साइन और महात्मा गांधी की तस्वीर की दाईं ओर RBI का प्रतीक नजर आता है. Note पर महात्मा गांधी का Pic और इलेक्ट्रोटाइप वॉटरमार्क है. Note के ऊपर बाईं ओर और नीचे दाईं ओर बढ़ते हुए फॉन्ट में अंकों वाला नंबर पैनल है. वहीं, नोट के दाहिनी ओर अशोक स्तंभ का प्रतीक है. नोट पर स्वच्छ भारत लोगो स्लोगन भी नजर आता है.

पाँच सौ के असली नोट पर बाईं ओर नोट की छपाई का वर्ष. फिर भाषा पैनल और लाल किले की आकृति नजर आती है.  फिर देवनागरी में मूल्यवर्ग अंक पाँच सौ भी नजर आता है. इन बातों का ध्यान रख आप पाँच सौ रुपये के असली और नकली नोट में फर्क कर पाएंगे.