Fast Newz 24


Relationship Tips: जिस पति में है ये गुण, उसकी पत्नी रहती है सतुष्ंट


पति-पत्नी के बीच बिना किसी हिचकिचाहट के खुलकर बातचीत होना बहुत जरूरी है। पत्नी चाहती है कि उनके पति उनसे हर बात शेयर करें और उनकी बातों को भी बिना जज किए ध्यान से सुनें।

 
जिस पति में है ये गुण, उसकी पत्नी रहती है सतुष्ंट

Fast News24: छोटे-छोटे एफर्ट्स हमारे किसी भी रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं, और जब बात पति-पत्नी के रिश्ते की हो तो इसे और भी जरूरी समझा जाता है। शादी एक पवित्र बंधन होता है, जिसमें प्रेम, सम्मान और समझदारी की नींव पर एक साथ जिंदगी बिताने का वादा किया जाता है। और यह आपसी समझ और सब्र से चलता है। इसी रिश्ते में महिलाओं की अपने पति को लेकर कुछ अपेक्षाएं होती हैं, जिन्हें पूरा कर कोई भी पति अपनी पत्नी को खुश रख सकता है।

पतियों को ये समझना जरूरी है कि महिलाएं उनसे क्या चाहती है। उनकी जरूरतों को समझना और उन्हें पूरा करना बहुत जरूरी होता है। कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें हर पति को एक खुशहाल और सफल विवाहित जीवन जीने के लिए ध्यान में रखना चाहिए। इसलिए आज हम आपको ऐसे 5 जरूरी बिंदुओं के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें पूरा कर कोई भी पति अपनी पत्नी को अच्छे से समझ सकता है।

प्यार और सपोर्ट

हर औरत अपने पति से प्यार और इमोशनल सपोर्ट की उम्मीद रखती है। चाहे वर्किंग वुमन हो या फिर हाउस वाइफ, दोनों ही इस बात की चाह रखती हैं कि उनके हर कदम पर उनका जीवनसाथी साथ निभाए। प्यार का इजहार करना भी उन्हें खुशी देता है और वो रिश्ते के गहरे बॉन्ड को बेहतर तरीके से महसूस कर पाती हैं। ये चीज शादीशुदा जीवन में नयापन बरकरार रखने में भी मदद करता है।

पति जो करे केयर

किसी से आप कितना प्यार करते हैं, ये जताने का सबसे अच्छा तरीका होता है उनकी केयर करना। पत्नी का घर के काम में हाथ बटाना, मूड खराब हो तो उनके चेहरे पर मुस्कान लाने की कोशिश करना, तबीयत खराब हो या घर की याद सता रही हो, तो उन्हें मनपसंद खाना बनाकर या ऑर्डर करके खिलाना, उनकी बातों को ध्यान से सुनना, उनके लिए वक्त निकालना आदि। ये सारी चीजें हैं तो छोटी लेकिन केयर जाहिर करने के लिए काफी हैं।

मिले पूरा सम्मान

किसी भी रिश्ते की नींव सम्मान पर टिकी होती है। कई पति ऐसे होते हैं जो पत्नियों को वो इज्जत नहीं देते, जिनकी वो हकदार होती हैं। शादीशुदा रिश्ते में पत्नियों को सबसे ज्यादा इसे ही पाने के लिए लड़ना पड़ता है। पत्नियां चाहती हैं कि पति उन्हें सिर्फ प्यार ही नहीं दें बल्कि उनकी राय को महत्व दे, फैसलों का समर्थन करे, उन्हें बराबरी से ट्रीट करे, अपनों के बीच भी उनके आत्म-सम्मान को ठेस न पहुंचने दे। ये सारी चीजें अगर कोई पति करे, तो पत्नियां महसूस कर पाती हैं कि उनका बेटर हाफ उनका कितना सम्मान करता है।

रिश्ते में हो सच्चाई, खुलकर हो बात

रिश्ते में सच्चाई और एक-दूसरे पर गहरना विश्वास होना बेहद जरूरी है। लेकिन अगर पत्नी किसी व्यक्ति विशेष के कारण इन्सिक्योर महसूस करे, तो पति को उसे दरकिनार करने की जगह इस भाव को दूर करने की कोशिश करना चाहिए। ताकि उनका भरोसा जरा सा भी कमजोर न पड़े।

पति जो समझे दिल की बात

पति-पत्नी के रिश्ते में आपसी समझ सबसे ज्यादा जरूरी होती है। ज्यादातर महिलाओं को अपने पति से इस बात की शिकायत रहती है कि वो उन्हें समझते नहीं हैं या समझना नहीं चाहते हैं। ऐसे में पति को अपनी पत्नी को उनकी पसंद और रुचियों को जानने की कोशिश करना चाहिए।