Fast Newz 24

Salary Hike 2024: सरकारी कर्मचारियों की हो गई मौज, मिलेगा डबल फायदा


सरकारी कर्मचारियों के डीए को लेकर ताजा अपडेट जारी हुआ है. तो चलिए जानते हैं विस्तार से...
 
्

Fast News24: सरकार बैंक कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा देने पर विचार कर रही है, जिसमें संभावित रूप से वर्ष की पहली छमाही में पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह पर स्विच करना और वेतन वृद्धि शामिल है। मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि वित्त मंत्रालय इन बदलावों को मंजूरी दे सकता है, जिससे कर्मचारियों को जून तक दो सप्ताह की छुट्टी और उच्च वेतन मिलेगा।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बैंकिंग क्षेत्र में 5-दिवसीय कार्य सप्ताह का अनुरोध किया है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि ग्राहकों या कर्मचारियों के लिए बैंकिंग घंटों में कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने वित्त मंत्री से इस मामले की समीक्षा करने और भारतीय बैंक संघ को तदनुसार निर्देश देने का आग्रह किया है।

बैंक शाखाएं फिलहाल दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहती हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से सप्ताह में दो छुट्टियों की मांग उठ रही है। अब उम्मीद है कि कर्मचारियों को जल्द ही प्रति सप्ताह दो दिन की छुट्टी दी जाएगी और संभावित वेतन वृद्धि भी की जाएगी।

भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और बैंक कर्मचारी यूनियनों के बीच पिछले साल सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 17% वेतन वृद्धि के लिए कुल 12,449 करोड़ रुपये का समझौता हुआ था। अगर सरकार ने इसे मंजूरी दे दी तो वेतन बढ़ोतरी से करीब 9 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।