Fast Newz 24

Sarkari loan: खुशखबरी! केन्द्र सरकार  बिना ब्याज दे रही है 5 लाख का लोन


सरकार के द्वारा एक योजना को शुरु किया गया है, इसके तहत 5 लाख का लोन दिया जा रहा है. 
 
खुशखबरी! केन्द्र सरकार  बिना ब्याज दे रही है 5 लाख का लोन

Fast News24: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अक्सर अपने भाषण में लखपति दीदी (Lakhpati Didi) योजना का जिक्र करते हैं. सरकार की इस स्कीम के बेनिफिट्स ही ऐसे हैं, जो इसे खासा लोकप्रिय बनाते हैं.

यही कारण है कि बीते 1 फरवरी को संसद में अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लखपति दीदी योजना का टारगेट दो करोड़ से आगे बढ़ाते हुए तीन करोड़ करने का ऐलान किया था. इस योजना के तहत महिलाओं को 1 लाख से 5 लाख रुपये तक का लोन मिलता है और वो भी बिना किसी ब्याज के, आइए जानते हैं इसके फायदे और अप्लाई करने का प्रोसेस..

महिलाओं को सशक्त बनाने वाली योजना-

नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Govt) की लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojna) दरअसल, एक स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है. खासतौर पर महिलाओं के लिए पेश की गई इस योजना में सरकार की ओर से महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देकर स्वरोजगार के लिए योग्य बनाया जाता है, जिससे उनकी आर्थिक स्थित में सुधार आए. स्कीम के तहत महिलाओं को तमाम सेक्टर्स में प्रोफेशनल ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है, जिसे स्वयं सहायता समूह के जरिए संचालित किया जाता है. 

1-5 लाख रुपये तक इंटरेस्ट फ्री लोन -

15 अगस्त 2023 को शुरू की गई केंद्र की इस योजना में सरकार का दावा है कि इसकी शुरुआत से अब तक करीब 1 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने में कामयाबी मिली है. इसका लक्ष्य पहले 2 करोड़ तय किया गया था, लेकिन इसकी लोकप्रियता को देखते हुए अंतरिम बजट के दौरान इसे बढ़ाकर 3 लाख किया गया था. महिलाओं को मजबूत बनाने की इस पहल में स्किल ट्रेनिंग के साथ ही महिलाओं को सरकार की ओर से बड़ी आर्थिक मदद भी दी जाती है. जी हां, सरकार त्र महिलाओं को स्‍वरोजगार शुरू करने के लिए Lakhpati Didi Yojna के तहत 1 से 5 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद देती है और खास बात ये है कि ये बिल्कुल ब्याज मुक्त है. 

लखपति दीदी योजना में बड़े फायदे -

Lakhpati Didi Scheme में बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ट्रेनिंग और गाइडेंस दिया जाता है. बिजनेस शुरू करने से लेकर मार्केट में पहुंच बनाने में मदद की जाती है. लखपति दीदी योजना में बिजनेस शुरू करने के लिए इंटरेस्ट फ्री लोन दिया जाता है. कम खर्च में इंश्योरेंस सुविधा का प्रावधान भी किया गया है. महिलाओं को कमाई के साथ ही सेविंग्स के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. 

ऐसे मिलता है योजना में Loan-

सरकार की लखपति दीदी स्कीम का लाभ कोई भी 18 से 50 साल की महिला ले सकती है. इसके लिए राज्य का मूल निवासी होने के साथ ही महिला को किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़ना अनिवार्य है. बिजनेस शुरू करने के लिए लोन पाने के लिए अपने क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह कार्यालय में जरूरी दस्तावेज और बिजनेस प्लान जमा करना होता है.

इसके बाद उस एप्लीकेशन को रिव्यू करने के बाद अप्रूव किया जाता है और फिर लोन के लिए संपर्क किया जाएगा. अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (Pan Card), इनकम प्रूफ (Income Proof), बैंक पासबुक (Bank Passbook) के अलावा आवेदक को वैध मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ्स देने होते हैं.