Fast Newz 24

Sarkari Yojana: महिलाओं को सरकार हर महीने दे रही है 1 हजार रुपए, जानिए क्या है स्कीम

सरकार के द्वारा इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1 हजार रुपए पेंशन का लाभ दिया जा रहा है. तो चलिए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से...

 
x

Fast News24: महतारी वंदन योजना 2024 छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई है, जिसका लाभ छत्तीसगढ़ में रहने वाली सभी महिलाओं को मिलेगा। महतारी वंदन योजना के तहत सभी महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी और सालाना ₹12,000 दिए जाएंगे। 

आइए हम आपको महतारी वंदना योजना क्या है और इसका लाभ किसे मिलेगा, इसकी पूरी जानकारी देते हैं, साथ ही इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास कौन से दस्तावेज होने चाहिए और आप इसका ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरेंगे। महतारी वंदन योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये मिलने वाले हैं, यानी इस योजना के तहत महिलाओं को प्रति वर्ष 12 हजार रुपये दिए जाएंगे, यह पैसा सीधे महिलाओं के बैंक खाते में आने वाला है। 

बीजेपी ने राज्य में चुनाव के दौरान महतारी वंदन योजना की घोषणा की थी. माना जा रहा है कि बीजेपी का यह वादा उसे पांच साल बाद छत्तीसगढ़ की सत्ता में वापसी कराने में भी मददगार साबित हुआ. महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन जमा करने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। आवेदन प्रारंभ करें महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन 5 से 20 फरवरी तक स्वीकार किये जा रहे हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला को छत्तीसगढ़ का निवासी होना अनिवार्य है। महतारी वंदन योजना के तहत विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाएं भी लाभ ले सकती हैं।