Fast Newz 24

solar power panel: किसानों के लिए खुशखबरी, सिंचाई के लिए सरकार दे रही है सब्सिडी

सुनने में आ रहा है कि इसके लिए पंजाब ऊर्जा विकास प्राधिकरण (Punjab Energy Development Authority) किसानों को 90,000 सोलर पंप वितरित करने की तैयारी कर रहा है. 

 
किसानों के लिए खुशखबरी, सिंचाई के लिए सरकार दे रही है सब्सिडी

Fast News24: देश में इन दिनों रबी फसलों की कटाई शुरू हो चुकी है। रबी के बाद किसान जायद व खरीफ फसलों की बुवाई करेंगे। इसके बाद उन्हे सिंचाई के लिए पानी की आवश्यक्ता होगी जिसके लिए सरकार ने एक अहम कदम उठाया है। सरकार किसानों के हित के लिए विकासशील कार्य करती रहती है। अब फिलहाल पंजाब राज्य की सरकार ने पंजाब के किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Punjab Chief Minister Bhagwant Mann) की सरकार ने प्रदेश में सौर उर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर पंप वितरित करने का फैसला किया है. 

खास बात यह है कि पहले चरण में इनमें से 20,000 सोलर पंप उपलब्ध कराए जाएंगे. शेष पंप सेट दूसरे चरण में किसानों को बाटे जाएंगे.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सौर पंपों के लिए राज्य सरकार की ओर से 60 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी. मंत्री ने कहा कि डार्क जोन में, जिन किसानों के पास स्प्रिंकलर और ड्रिप सिंचाई प्रणाली है, वे सौर पंप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ट्यूबवेल के कनेक्शन पर है रोक

बताया गया है कि सौर पंपों के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Application for Solar Pumps) की प्रक्रिया जटिल थी और किसानों को एजेंटों द्वारा लूटने के लिए मजबूर किया गया था. मार्च 2018 से ट्यूबवेल कनेक्शन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और उन्होंने सिंचाई उद्देश्यों के लिए घग्गर से पानी उठाने की मांग की है. मंत्री ने कहा कि सौर पंप किसानों के लिए बिजली का एक प्रभावी वैकल्पिक स्रोत होगा. ऐसे में उन्हे ये सुविधा दी जा रही है।

जान लें सोलर पैनल से कैसे लैस होंगे स्कूल

सनौर के सरकारी स्कूलों की छतों पर सोलर पैनल (Solar panels on school roofs) लगाने के संबंध में आप विधायक हरमीत सिंह पठानमाजरा के सवाल पर मंत्री ने कहा कि सनौर के सरकारी स्कूलों में 75 किलोवाट की क्षमता वाले 15 सोलर रूफटॉप पीवी पैनल पहले ही लगाए जा चुके हैं. फंडिंग की मंजूरी के बाद और भी स्कूलों को रूफटॉप सोलर पैनल से लैस किया जाएगा.

कुल 3,355 सोलर पैनल लगाने की योजना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अस्पतालों, स्कूलों सहित सरकारी और अर्ध-सरकारी संस्थानों में 19.784-मेगावाट की क्षमता वाले 3,355 छत पर सौर ऊर्जा पैनल (solar power panel) लगाए गए हैं, और 317 स्कूलों में 1.8MW क्षमता के एसपीवी संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं.

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त, ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप सोलर पावर प्रोग्राम चरण- II को पीएसपीसीएल को सौंप दिया गया है और पीएसपीसीएल घरेलू क्षेत्र में रूफटॉप सोलर कार्यक्रम को क्रियान्वित कर रहा है.