Fast Newz 24

स्टेट बैंक ने निकाली शानदार एफडी स्कीम, मिलेगा तकड़ा रिटर्न


इस एफडी में अकाउंट आप SBI के किसी भी ब्रांच में जाकर खुलवा सकते हैं। इसके अलावा, इसके लिए इंटरनेट बैंकिंग और YONO App से भी निवेश किया जा सकता है।
 
स्टेट बैंक ने निकाली शानदार एफडी स्कीम, मिलेगा तकड़ा रिटर्न

Fast News24:  प्रमुख सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI Fixed Deposit Scheme) अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Fixed Deposit) चलाता है। इसमें दो लिमिटेड टाइम FD स्कीम हैं, जोकि बाकी एफडी के मुकाबले ज्यादा ब्याज देती हैं। बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए We-Care Deposit Scheme चलाती है और दूसरी Amrit Kalash Deposit Scheme है, जिसमें सीनियर सिटीजंस के साथ दूसरे रिटेल निवेशक भी निवेश कर सकते हैं।

अब ये दोनों योजनाएं इस महीने बंद होने वाली हैं, यानी सरकारी बैंक से अच्छा रिटर्न पाने के लिए कम वक्त बचे हैं। आइए इन दोनों FDs की ब्याज दरें, शर्तें और दूसरी डीटेल्स जानते हैं, और ये भी देखते हैं कि निवेश करने का फायदा है या नहीं।

SBI We Care Deposit Scheme: कितनी है ब्याज दर?

एसबीआई इस स्कीम (SBI Fixed Deposit Scheme) को खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाता है। इससे वो अपनी इनकम को सुरक्षित एफडी में डाल सकते हैं और इसपर एक्स्ट्रा ब्याज कमा सकते हैं। अभी बैंक इसपर 7.5प्रतिशत की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है। 60 साल से कम के डिपॉजिटर्स भी इसमें पैसे डाल सकते हैं, लेकिन उन्हें 6.5प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। अगर टेन्योर की बात करें तो इसमें न्यूनतम 5 साल और अधिकतम 10 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। एक अच्छी बात और है कि आप इस एफडी पर लोन भी ले सकते हैं।

SBI Amrit Kalash Deposit Scheme: कितनी है ब्याज दर?

अमृत कलश डिपॉजिट स्कीम को बैंक 400 दिनों के टेन्योर के लिए चलाता है। इसपर आपको 7.10 प्रतिशत की दर से सालाना रिटर्न मिलता है। अगर इसके बराबर वाली स्कीम 1 साल से 2 साल से कम अवधि वाली स्कीम के रिटर्न पर नजर डालें तो ये 6.80 प्रतिशत का ब्याज मिलत है। और अगर सीनियर सिटीजंस इसमें निवेश कर रहे हैं तो उन्हें 7.60प्रतिशत का ब्याज मिलता है। इस एफडी पर भी आप लोन ले सकते हैं।

हालांकि, इन दोनों ही स्कीम में 31 मार्च तक ही निवेश किया जा सकता है। वैसे, SBI पहले भी इन योजनाओं में निवेश की आखिरी तारीख को बढ़ा चुका है, तो इस बार शायद ऐसा हो जाए। लेकिन बैंक की तरफ से अभी तक ऐसा कोई अपडेट नहीं है।

क्या आपको SBI We Care और Amrit Kalash Deposit Scheme में निवेश करना चाहिए?

देखिए, सीधी बात ब्याज दर और सुरक्षा पर आती है। अगर इन दोनों स्कीम की अवधि और ब्याज को देखते हुए दूसरे बैंकों की इसी अवधि की एफडी पर नजर डालें तो आप ये पता लगा सकते हैं कि किस बैंक की एफडी पर आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। 

SBI Amrit Kalash vs HDFC Bank vs ICICI Bank

अगर बड़े बैंकों से तुलना करें तो अमृत कलश में आपको जहां 400 दिनों की एफडी पर 7.60 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है। वहीं HDFC Bank 1 साल से लेकर 15 महीनों से कम की एफडी पर 7.10 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। वहीं, ICICI Bank 390 दिनों से लेकर 15 महीनों से कम की एफडी पर 7.20 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। ये रेट सीनियर सिटीजंस के लिए है। अगर रेगुलर निवेशकों की बात करें तो इन बैंकों की इसी अवधियों पर क्रमश: 7.10प्रतिशत (SBI), 6।60प्रतिशत (HDFC) और 6।70प्रतिशत (ICICI) का ब्याज मिल रहा है।

SBI We Care vs HDFC Bank vs ICICI Bank

अगर वी केयर स्कीम की तुलना करें तो SBI जहां 5 से 10 साल की अवधि पर 7.50 प्रतिशत का ब्याज दे रहा है। वहीं ICICI 5 साल 1 दिन से 10 साल तक की एफडी पर भी इतना ही रेट ऑफर कर रहा है। लेकिन HDFC ज्यादा ब्याज दे रहा है। 5 साल 1 दिन से 10 साल की एफडी पर 7.75प्रतिशत तक का रेट ऑफर कर रहा है।

तो अमृत कलश में तो आपको SBI से ज्यादा अच्छा ऑफर मिल रहा है, तो आप यहां एसबीआई के साथ 400 दिनों की एफडी पर कमाई कर सकते हैं। लेकिन We Care में आपको HDFC के साथ ज्यादा फायदा हो रहा है। सीनियर सिटीजंस को यहां ज्यादा ब्याज मिल रहा है। हालांकि, अगर इसी अवधि में दूसरे रिटेल निवेशकों के लिए ब्याज दर देखें तो ये 7 प्रतिशत ही है।

Small Finance Bank में ज्यादा हाई रिटर्न

लेकिन इसके साथ आपको ये भी बताते चलें कि कुछ स्मॉल फाइनेंस बैंक भी हैं जो इन बड़े बैंकों से भी ज्यादा हाई रिटर्न दे रहे हैं। Capital Small Finance Bank और North East Small Finance Bank हैं जो अमृत कलश की स्कीम के सापेक्ष 400 दिनों की अवधि की एफडी पर 8।10 प्रतिशत और 9.15 प्रतिशत क्रमश: रेट ऑफर कर रहे हैं। यानी आपको यहां और ज्यादा रिटर्न मिल रहा है।

हालांकि, जाहिर है कि बड़े बैंकों की तुलना में स्मॉल फाइनेंस बैंकों की विश्वसनीयता और मजबूती अभी उतनी नहीं बढ़ी है, तो आप अपने विवेक से ये फैसला ले सकते हैं कि आप हाई रिटर्न के लिए स्मॉल फाइनेंस बैंक में पैसा डालेंगे या नहीं। वैसे आप यहां 5 साल की एफडी तक पर निवेश इस विश्वास के साथ कर सकते हैं कि आपके 5 लाख तक के अमाउंट पर आपको डिपॉजिट इंश्योरेंस मिल जाएगा।