Fast Newz 24

Subsidy Update: किसानो के लिए सरकार दे रही सब्सिडी

Subsidy Update: किसानो के लिए सरकार एक बड़ी सोगात दे रही है। आपको बता दें... The post Subsidy Update: किसानो के लिए सरकार दे रही सब्सिडी appeared first on Fast Newz 24.
 
Subsidy Update: किसानो के लिए सरकार दे रही सब्सिडी

Subsidy Update: किसानो के लिए सरकार एक बड़ी सोगात दे रही है। आपको बता दें कि पराली से भूसा बनाने की मशीन पर सरकार किसानो को 50 प्रतिशत का अनुदान दे रही है।


सभी को पता है कि यह खरीफ का सीजन चल रहा है और इस सीजन कि मुख्य फसल कही जानी वाली धान की कटाई का काम हर राज्य में चल रहा है। ऐसे में सरकार किसानों की जरूरतों को देखते हुए उनके लिए भूसा बनाने की मशीन पर सब्सिडी दे (subsidy) रही है।

देश के कुछ राज्यों में फसल की कटाई के बाद रबी फसलों की बुवाई का काम भी शुरू हो चुका है। खरीफ सीजान के बाद पराली से सभी लोगों को दिक्कत हो रही है। पराली जलाने से हवा दूषित हो गई है। जिससे अनेक बीमारियों का सामना लोगों को करना पड़ रहा है।


आपको बता दें कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि किसान रबी सीजन के लिए खेत तैयार करने में जुट जाते हैं, जिसके लिए अक्सर वह पराली को जला देते हैं।

इसी पर नजर रखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को तोहफा दिया है। इस सरकार ने किसानों को भूसा बनाने वाली मशीन की खरीददारी पर 50 फीसदी सब्सिडी (Subsidy Update) देने का ऐलान किया है।

सरकार दे रही 50 प्रतिशत Subsidy


मध्य प्रदेश सरकार ने लघू, सीमांत, एससी, एसटी किसानों को पराली से भूसा बनाने वाली मशीन की खरीदी पर 50 फीसदी की सब्सिडी देने (Subsidy Update) का ऐलान किया है।

आपके लिए एक उदाहरण, मान लीजिए कि एक मशीन की कीमत 5 लाख रुपए है तो, उसके लिए किसानों को आधी कीमत यानि की 2.5 लाख रूपए ही भरने होंगे।

इन मशीनों पर मिल रही Subsidy

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की तरफ से केवल भूसा बनाने वाली मशीन पर ही सब्सिडी दी जा रही है, उसमें सभी मशीनें शामिल नहीं हैं।


सब्सिडी में शामिल हो रही मशीनों में स्ट्रा रीपर, मल्चर, हैप्पी सीडर, बाइंडर, बेलर आदि शामिल हैं। सरकार का कहना है कि इन मशीनों के उपयोग के बाद प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी। इसके साथ ही सरकार का कहना है कि किसान पराली से भूसा बनाने के बाद अपने लिए रोजगार के अवसर खोलेंगे, जिससे उनकी आय में वृद्धी होगी।

भूसे की समस्या से मिलेगी राहत

खरीफ सीजन के बाद देश के ज़्यादातर हिस्सों में खासकर की पंजाब हरियाणा के राज्यों में पराली जलाने के केस में बड़ी संख्या में इजाफा देखा गया है।

Diabetes होता है इस ड्रिंक से तेजी से कंट्रोल, ऐसे तैयार करें

देखा जाए तो हाल ही में देश के अधिकतर हिस्सों में भूसे का संकट खड़ा हुआ, जिसकी वजह से कीमतों में भी तेजी देखि गई।


विशेषज्ञों की मानें तो भूसा बनाने वाली मशीनों का उपयोग कम हो रहा है। किसान या तो पराली को जला देते हैं या फिर खेतों में ही गला देते हैं।

ऐसे में दुधारू पशुओं के चारे में भारी मात्रा में कमी आ रही है। अब सरकार की इस पहल से किसानों के साथ – साथ पशुपालकों के समस्या भी खत्म होगी।

The post Subsidy Update: किसानो के लिए सरकार दे रही सब्सिडी appeared first on Fast Newz 24.