Fast Newz 24


31 March से पहले निपटा लें ये जरुरी काम

अगर आप पुरानी टैक्स रिजीम को अपना रहे हैं तो टैक्स बचाने (income tax saving) के लिए निवेश करना जरूरी है कि आप 31 मार्च 2024 से पहले निवेश (invest) कर दें। 
 
 31 March से पहले निपटा लें ये जरुरी काम

Fast News24: अगर आप पुरानी टैक्स रिजीम को अपना रहे हैं तो टैक्स बचाने (income tax saving) के लिए निवेश करना जरूरी है कि आप 31 मार्च 2024 से पहले निवेश (invest) कर दें।   31 march आने में बस कुछ ही दिन बाकी बचे हैं और 1 अप्रैल 2024 से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो जाएगी। नए फाइनेंशियल ईयर के शुरू होने से पहले यानि 1 अप्रैल से पहले आम लोगों को पैसे से जुड़े कई काम निपटाने हैं। अगर आप ये काम नहीं निपटाते हैं तो इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। ये काम आपके टैक्स सेविंग और प्लानिंग से जुड़े हैं।

1. टैक्स बचाने के लिए 31 मार्च 2024 से पहले करें निवेश

अगर आप फाइनेंशियल ईयर 2023-24 में टैक्स सेविंग का फायदा उठाना चाहते हैं तो अलग- अलग टैक्स सेविंग ऑप्शन (income tax saving scheme) में समय रहते निवेश कर दें। वरना, आप टैक्स सेविंग का फायदा नहीं उठा पाएंगे।

2. TDS फाइलिंग

टैक्सपेयर्स को 31 मार्च से पहले टीडीएस सर्टिफिकेट (TDS Certificate) जारी करना होगा। TDS सर्टिफिकेट में टैक्स डिडक्शन की जानकारी देनी होती है। टैक्सपेयर्स को फाइलिंग स्टेटमेंट की जानकारी भी देनी होती है।

3. अपेडेट ITR फाइल करने की आखिरी तारीख

असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए अपडेट इनकम टैक्स रिटर्न (income tax return) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। फाइनेंशियल ईयर 2020-21 में फाइलिंग में कोई गलती की है तो उसे अपडेटेड रिटर्न के जरिये फाइल कर सकते हैं।

4. फास्टैग KYC पूरी करें

अगर आपने अभी तक फास्टैग केवाईसी को पूरा नहीं की है तो ये काम जल्द निपटा लें क्योंकि इसकी डेडलाइन 31 मार्च 2024 है। अगर आप नहीं करेंगे तो 1 अप्रैल से आप अपने फास्टैग को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे।

5. मिनिमम बैलेंस करें मेंटेन

अगर आप PPF या सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश किया है तो उसमें 31 मार्च से पहले जरूर निवेश कर दें। अगर आप 31 मार्च तक उसमें निवेश नहीं करते तो आपका अकाउंट फ्रीज हो जाएगा।