Fast Newz 24

इन बैकों ने FD पर बढ़ा दी ब्याज की दर्रें, निवेशकों को मिलेगा ये फायदा

FD Interest Rates : बता दें कि FD की Interest Rate अवधि और चुनी गई रकम के आधार पर अलग-अलग होती हैं। अलग-अलग बैंकों में इसके रेट भी अलग ही होते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में 3 स्‍मॉल फाइनेंस बैंकों ने 2 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए अपने फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट रेट में बदलाव किए हैं। 
 
इन बैकों ने FD पर बढ़ा दी ब्याज की दर्रें, निवेशकों को मिलेगा ये फायदा

Fast News24: अगर आप भी फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट में पैसा रखना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि इसके लिए स्माल फाइनेंस बैंकों का ही चयन करें। क्योंकि इन Bank ने पिछले कुछ समय से एफडी पर Interest Rate में काफी इजाफा किया है। स्माल फाइनेंस बैंकों में Interest Rate दूसरे बैंको से कहीं बेहतर मिल जाती है। आइए आज हम आपको ऐसे ही 3 बैंको के बारे में बताते है जहां आपको बेहतर रिर्टन मिलने वाला है।

खुशखबरी ये है कि इन स्‍मॉल फाइनेंस बैंकों ने 9.25 फीसदी तक ब्‍याज की पेशकश की है। एएफबी का बिजनेस मॉडल कमर्शियल बैंकों से अलग होता है। हालांकि, SFB में जमा 5 लाख रुपये तक की रकम डिपॉजिट इंश्‍योरेंस क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन की ओर से इंश्‍योर्ड होती है। एक्‍सपर्ट रिटेल निवेशकों को स्‍मॉल फाइनेंस बैंकों में FD में अपने जोखिम को सीमित रखने की सलाह देते हैं। उनके मुताबिक, यह रकम मूलधन और ब्याज दोनों सहित DICGC के 5 लाख रुपये के कवर के भीतर हो तो अच्‍छा है। आइए, यहां उन तीन एसएफबी के बारे में जानते हैं जिन्‍होंने Interest Rate में बदलाव किया है।

फिक्स्ड डिपॉजिट यानि कि में पैसा Invest करना काफी सुरक्षित समझा जाता है। फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट करने में एक बात पर सब लोग ध्‍यान देते हैं। वह है उस पर मिलने वाली Interest Rate। एफडी गारंटीशुदा रिटर्न सुनिश्चित करता है। साल की शुरुआत होने के साथ ही बहुत सारे बैंकों ने एफडी रेट्स में बदलाव करना शुरू कर दिया था. अब तक कई Bank एफडी के रेट बढ़ा चुके हैं. अगर आप एफडी में Invest करने की सोच रहे हैं तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका है. इसके आकर्षण का यही बड़ा कारण है।

शिवालिक स्‍मॉल फाइनेंस बैंक

ये स्मॉल फाइनेंस Bank सामान्य नागरिकों के लिए 3.50% से 8.70% के बीच ब्याज दे रहा है। सीनियर सिटीजन्स के लिए Interest Rate 4% से 9.20% के बीच है। 24 महीने 1 दिन से 36 महीने की अवधि पर सबसे ज्‍यादा Interest Rate 8.70% है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे ज्‍यादा ब्‍याज की दर 9.20% है। दरें 2 मार्च 2024 से लागू हैं।

उज्जीवन स्‍मॉल फाइनेंस बैंक

ये स्मॉल फाइनेंस Bank सामान्य नागरिकों के लिए 3.75% से 8.50% के बीच ब्याज की पेशकश कर रहा है। 15 महीने की अवधि पर सबसे ज्‍यादा 8.50% Interest Rate है। सीनियर सिटीजन्स के लिए समान अवधि पर सबसे ज्‍यादा Interest Rate 9% है। ये दरें 7 मार्च, 2024 से प्रभावी हो गई हैं।

सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक

ये स्मॉल फाइनेंस Bank सामान्य नागरिकों के लिए 4% से 9.01% के बीच ब्याज की पेशकश कर रहा है। सीनियर सिटीजन्स के लिए Interest Rateें 4.40% से 9.25% के बीच हैं। सीनियर सिटीजन्स के लिए 9.01% और 9.25% की सबसे ज्‍यादा Interest Rate 2 साल 1 महीने की अवधि पर दी जाती है। दरें 1 मार्च 2024 से प्रभावी हैं।