Fast Newz 24

Tax Savings: निवेश योजनाएं जो देंगी टैक्स छूट और शानदार रिटर्न

Tax Savings News: वित्तीय वर्ष में निवेश करें, जानें कौनसी योजनाएं देंगी आपको टैक्स छूट और उत्कृष्ट लाभ।

 
Investment

Fast Newz 24, Tax Savings Tips: अच्छे रिटर्न प्राप्त करने और टैक्स बचाने के लिए आपको निवेश योजना बनानी चाहिए। हम पांच योजनाओं के बारे में बता रहे हैं जो आपको टैक्स छूट और शानदार रिटर्न देंगे। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि ये लाभ सिर्फ ओल्ड टैक्स रिजीम में उठा सकते हैं।

राष्ट्रीय पेंसन प्रणाली (NPS)

टैक्स बचाने और लंबी अवधि के निवेश के लिए राष्ट्रीय पेंसन प्रणाली अच्छी है। इनकम टैक्स अधिनियम की धारा 80सीसीडी (1बी) के तहत इसमें 50 हजार रुपये की टैक्स छूट मिल सकती है। सालाना निवेश पर टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है, साथ ही पेंशन आगे चलकर आपके बुढ़ापे की रक्षा करता है।

जनरल प्रोविडेंट फंड (PPF)

साथ ही, पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक लंबी अवधि की स्कीम है। 15 साल की उम्र में यह मेच्योर हो जाती है, और 5 से 5 साल की उम्र में यह आगे भी बढ़ाया जा सकता है। एक वित्त वर्ष में इसमें 500 से 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। इस पर 7.1% ब्याज मिलता है। धारा 80सी के तहत यह निवेश आपको हर साल डेढ़ लाख रुपये की छुट्टी दे सकता है।

सुकन्या समृद्धि कार्यक्रम

टैक्स बचाने और अच्छे रिटर्न पाने के लिए यह सबसे अच्छी योजनाओं में से एक है। इसमें आप अपनी बेटी को 10 साल की उम्र होने तक खाता खुलवा सकते हैं। सालाना निवेश कम से कम 250 रुपये से डेढ़ लाख रुपये तक हो सकता है।

सीनियर शहरी सुरक्षा स्कीम (SCSS)

60 वर्ष या इससे अधिक उम्र का कोई भी रिटायर्ड व्यक्ति SCSS में निवेश कर सकता है। एफडी से कहीं अधिक प्रति वर्ष 8.2 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

राष्ट्रीय बचत सर्टिफिकेट (NSC)

यह स्कीम आपको प्रति वर्ष 7.7 प्रतिशत ब्याज देगी। इसमें कम से कम 1 हजार रुपये का निवेश किया जा सकता है, लेकिन अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में आप चाहे जितना पैसा लगा सकते हैं। धारा 80सी के तहत 1.50 लाख रुपये की छूट भी मिलेगी।