Fast Newz 24

Train Ticket Price: रेल किराया हुआ सस्ता, जानिए ताजा टिकटों का रेट

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कश्मीर घाटी की तरफ जा रहे सभी ट्रेनों में 50 फीसदी तक सस्ता टिकट मिलेगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक, कश्मीर घाटों में ट्रेन का किराया (Train Fare in Kashmir Ghats) कम करने का फैसला लिया गया है.
 
 रेल किराया हुआ सस्ता, जानिए ताजा टिकटों का रेट

Fast News24:  अब अपने घर को लौटने वाले यात्रियों के लिए होली से पहले सरकार ने बड़ी खुशखबरी दे दी है। रेलवे ने कुछ यात्रियों को बड़ा तोहफा दे दिया है. खबरों के अनुसार, रेलवे (IRCTC) ने ट्रेन टिकट की कीमतों में 50 फीसदी की कटौती करने का फैसला लिया है, लेकिन ट्रेन के सस्ते टिकट (train ticket price cut) का फायदा कुछ ही लोगों को होगा. दरअसल उत्तर रेलवे ने बुधवार को सेकेंड क्लास में सफर कर रहे लोगों के लिए ट्रेन टिकट में 50 फीसदी तक राहत देने का फैसला लिया है. 

जानिए कैसे सस्ता हो गया ट्रेन का टिकट?

जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर रेलवे (Northern Railway) के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया है कि घाटी में पैसेंजर ट्रेनों में सेकेंड क्लास कोच में साधारण किराया बहाल करने का फैसला लिया गया है. सेकेंड क्लास कोच में सफर करने वाले यात्रियों के लिए साधारण किराया बहाल करने से टिकट की कीमत में 40 से 50 फीसदी तक की कमी आ गई है. 

इस पूरी घाटी में लागू होगी टिकट में राहत

बता दें कि पहले सदुरा स्टेशन (Anantnag district) से श्रीनगर तक का किराया 35 रुपये था, लेकिन अब इस राहत के बाद में यह 15 रुपये हो जाएगा. उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने कहा है कि यह राहत कश्मीर की पूरी घाटी में लागू होगी. इससे सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिल जाएगी. कोविड-19 के बाद ट्रेनों के किराए में इजाफा किया गया था. रेलवे फिलहाल पूरे देश में कोविड (Covid) पूर्व नियमों को मंजूरी दे दी है. इससे आम आदमी को राहत मिलेगी. 

अब से पहले यात्रियों को पैसेंजर ट्रेन (passenger train) यात्रा के लिए एक्सप्रेस ट्रेन का किराया देना पड़ता था, लेकिन अब इंडियन रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों पर सेकेंड क्लास के साधारण किराए को बहाल कर दिया है. अब से एक्सप्रेस ट्रेनों को एक्सप्रेस स्पेशल या मेमू एक्सप्रेस ट्रेनों के रूप में जाना जाता है.