Fast Newz 24


UP News : यूपी के इस शहर में शुरु हुई मेट्रो, यात्रियों को मिलेगी सुविधाएं

यूपी के आगरा में मेट्रो को शुरु कर दिया गया है. तो चलिए जानते हैं विस्तार से...

 
यूपी के इस शहर में शुरु हुई मेट्रो, यात्रियों को मिलेगी सुविधाएं

Fast News24:  आपने अभी तक दिल्ली, नोएडा, मुंबई, जैसे शहरों की मेट्रो के बारे में सुना होगा या फिर घूमें होंगे। लेकिन क्या आपने ये सोचा था यूपी के एक और शहर को ये सौगात मिल जाएगी। जी हां, पीएम मोदी ने कोलकाता से वर्चुअल रूप से उत्तरा प्रदेश के आगरा में मेट्रो सेवा को हरी झंडी दिखा दी है। खास बात तो ये है जहां नौ महीने बाद ये सेवा शुरू होनी थी वहीं अब नौ महीने पहले ही यहां की सेवा शुरू कर दी गई हैं। अगर आप भी आगरा जा रहे हैं, तो एक बार यहां की मेट्रो सर्विस के बारे में जान लें। यकीनन जानकारी जानने के बाद आपका मन भी मेट्रो में घूमने का करेगा।

मेट्रो में मिलेंगी ये सुविधाएं 

आगरा मेट्रो रूट - पहले चरण में अभी केवल 6 किमी तक ही मेट्रो चलेगी।
वहीं अभी 3 एलिवेटेड और 3 अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन को ही बनाया गया है। आगरा मेट्रो के पहले कॉरिडोर में कुल 14 स्टेशन की बात रखी गई है। जिसमें 6 मेट्रो स्टेशन का काम पूरा हो चुका है।
सुबह 6 बजे से आप इन सभी 6 स्टेशन पर मेट्रो की मदद से यात्रा कर सकते हैं। आगरा मेट्रो रात में 10 बजे तक चलेगी। आप सुबह 6 बजे से रात 10 बजे के बीच में किसी भी समय यात्रा कर सकते हैं।
लेकिन रात 10 बजे से पहले आखिरी मेट्रो ही आखिरी होगी, उसके बाद किसी को भी स्टेशन पर एंट्री नहीं मिलेगी। ​
कितने मेट्रो स्टेशन पर रुका करेगी आगरा की मेट्रो 

फ्रेश पूर्वी गेट, कैप्टन शुभम गुप्ता, फतेहाबाद रोड मेट्रो स्टेशन एलिवेटेड है।
इसके अलावा दूसरे 3 मेट्रो स्टेशन ताजमहल, आगरा किला और मन:कामेश्वर मेट्रो स्टेशन अंडरग्राउंड हैं।
इसके अलावा दूसरे मेट्रो पर काम अभी चल रहा है। जल्द ही दूसरे मेट्रो स्टेशन का काम भी पूरा हो जाएगा।

आगरा मेट्रो का क्या रहेगा किराया 

यात्री अब से मात्र 10 रुपए से 30 रुपए तक मेट्रो में सफर कर पाएंगे। मेट्रो सेवा शुरू होने के बाद अब यात्रियों को ट्रैफिक नहीं फंसना हुआ करेगा। लोग आसानी से ताजमहल भी देखने के लिए जा सकते हैं। बता दें, ताजमहल देखने के लिए के रूट पर काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। लोगों को पैदल चलने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब मेट्रो से इस तरह की परेशानी नहीं रहेगी।