Fast Newz 24


Up Weather: यूपी में अगले 24 घंटे में भारी बारिश का अलर्ट, इन इलाकों में गिरेंगे औले


UP Weather Update : मौसम विभाग के अनुसार यूपी के कई इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट है इसके साथ ही कई जगहोंम पर औलावृष्टी के भी आसार है. तो चलिए जानते हैं विस्तार से...
 
ं

Fast News24: यूपी के कई जिलों में बारिश और ओले गिरने से फसलें बर्बाद हो रही हैं, जो किसानों को परेशान कर रहा है। मौसम विभाग ने अब कहा है कि अगले 24 घंटों में प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश और ओले गिरने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में मार्च की शुरुआत से बारिश जारी है। प्रदेश के कई जिलों में तेज या हल्की बारिश हुई। हरदोई जिले में हुई बरसात और ओलावृष्टि ने किसानों को परेशान कर दिया है। इसमें गेहूं की फसल फेंक दी गई है। किसान इससे परेशान हैं और राहत की मांग कर रहे हैं।

रविवार को हरदोई शहर और गांव में बारिश और ओले गिरने से किसानों को काफी परेशानी हो रही है। यहां किसानों ने खड़ी गेहूं और सरसों का निर्णय बदला। जिससे किसानों को रोजी-रोटी का संकट हुआ है। किसान शरीफ अहमद, अमित यादव और आशीष कुमार ने बताया कि एक ओर आवारा पशुओं से रात-दिन जागकर फसले बचाने की जरूरत है, तो दूसरी ओर बारिश और ओलावृष्टि ने गेहूं की फसल को बर्बाद कर दिया है। अब राहत की मांग कर रहे हैं।

किसानों की फसलें खराब 

कुछ जानकारों का कहना है कि पकी हुई फसल में पानी भरने से आलू सड़ सकता है। साथ ही, कटी पड़ी सरसों की फसल खराब हो सकती है। एक तो पहले से ही आलू की पैदावार में कमी आई है, और उस पर हुई बारिश ने किसानों को बर्बाद कर दिया। ना कोहरा और पाला पड़ने पर किसानों ने दवाओं का छिड़काव करके आलू को बचाया, लेकिन उत्पादन घट गया। आलू की फसल अब पक चुकी है और तैयार है। किसान इन दिनों आलू की खुदाई कर रहा था, लेकिन मौसम खराब होने से खुदाई भी रुक गई है। ऐसी स्थिति में आलू दागी हो सकता है।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

आने वाले 24 घंटों में मौसम का कहर इन जिलों में देखने को मिल सकता है। लखनऊ मौसम विभाग ने बारिश और ओले गिरने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यही कारण है कि खैरी, बहराईच, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी, अयोध्या, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, गोंडा, सीतापुर, कन्नौज, फर्रुखाबाद और जालौन में ओले गिर सकते हैं। मंगलवार तक राज्य में मौसम साफ रहने का अनुमान है। यही कारण है कि आने वाले सप्ताह से तापमान बढ़ने लगेगा।