Fast Newz 24

UP Government Scheme: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना से लोगों को हो रहा है बड़ा लाभ

UP Government Scheme News: सरकारी योजनाओं के माध्यम से विभिन्न वर्गों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा रहा है, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम से विवाह करने वालों को धनराशि प्रदान।
 
Marriage Scheme

Fast Newz 24, Government Scheme For Married: सरकार द्वारा लागू की गई कई योजनाओं के माध्यम से विभिन्न वर्गों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा रहा है। इन योजनाओं से लोगों को काफी लाभ प्राप्त हो रहा है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी इस दिशा में कई पहल कर रही है। इनमें शादी की योजना भी शामिल है, जिसमें सरकार विवाह करने वालों को धनराशि प्रदान करती है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश सरकार ने अक्टूबर 2017 से "मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना" की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत विभिन्न समुदायों और धर्मों के अनुसार वैवाहिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसका दूसरा उद्देश्य है विवाह उत्सवों के खर्च को कम करना।

क्या लाभ मिलेगा?

इस योजना से सभी वर्गों के परिवारों को लाभ मिलता है, जो 2 लाख रुपये की सालाना आय सीमा के अधीन हैं। विधवा, परित्यक्ता और तलाकशुदा महिलाओं के विवाह भी इस योजना के अंतर्गत होते हैं। इसके अलावा, हर जोड़े के विवाह कार्यक्रम पर वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है जो अधिकतम 51,000 रुपये तक हो सकती है।