Fast Newz 24

Christmas: इन देशों मे नहीं मनाया जाता है ईसाईयों के ये त्योहार, जानिए कौन कौन से देश शामिल?

World के हर कोने में ईसाई (Christian) और मुस्लिम धर्म के लोग रहते हैं. मान्यता... The post Christmas: इन देशों मे नहीं मनाया जाता है ईसाईयों के ये त्योहार, जानिए कौन कौन से देश शामिल? appeared first on Fast Newz 24.
 
Christmas: इन देशों मे नहीं मनाया जाता है ईसाईयों के ये त्योहार, जानिए कौन कौन से देश शामिल?

World के हर कोने में ईसाई (Christian) और मुस्लिम धर्म के लोग रहते हैं. मान्यता के अनुसार 25 December को ईसा मसीह (Jesus Christ) यानी जीसस (Jesus) का जन्म हुआ था लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि उनका जन्म मार्च की किसी तारीख को हुआ था.

25 दिसंबर को विश्‍वभर में Christmas का त्योहार मनाया जाता है, लेकिन 5 देश ऐसे हैं जहां पर क्रिसमस नहीं मनाया (Christmas not celebrate) जाता है. दुनिया के करीब 43 देश ऐसे हैं जहां पर क्रिसमस कोई खास त्योहार नहीं है. इसमें से अधिकतर मुस्लिम देश है. 18 देश ऐसे हैं जहां के लोग क्रिसमस किसी तरह नहीं मनाते हैं.

Christmas is not celebrated in Algeria, Afghanistan, Brunei, Sahrawi Arab Democratic Republic, Saudi Arabia, Somalia, Libya, Mauritania and Yemen. यहां कि आबादी मुस्लिम है और ईसाईयों के कोई अधिकार नहीं है.

Muslim Country: इन देशों मे नहीं रहता है एक भी मुस्लिम, जानिए कौन कौन से देश है शामिल

इसके अलावा Bhutan एक बौद्ध राष्‍ट्र है जहां पर 1 प्रतिशत ईसाई रहते हैं. Mangolia भी एक बौद्ध राष्ट्र है जहां क्रिसमस नहीं मनाया जाता. हालांकि यहां पर ईसाई आबादी है. सेक्युलर देश ताजिकिस्तान में क्रिसमस पर प्रतिबंध है. उज़बेकिस्तान में ईसाई है लेकिन वे क्रिसमस नहीं मनाते हैं, लेकिन यहां नववर्ष में क्रिसमस मनाते हैं. China में भी क्रिसमस नहीं के बराबर ही मनाया जाता है. चीन के कब्जे वाले Hong Kong में क्रिसमय जरूर मनाते हैं. कम्युनिष्ट देश North Korea में क्रिसमस प्रतिबंधित (Christmas Ban) है.

मिस्र, अल्जीरिया, चाड, कोंगो, एरिट्रिया, लीबिया, माली, मॉरिटैनिया, मोरक्को, सेनेगल, सोमालिया, सूडान और ट्यूनीशिया. अज़रबैजान, बहरीन, कज़ाकस्तान, कुवैत, ओमान, इज़रायल, ताजिकिस्तान, अफगानिस्तान, ईरान, सउदी अरब, तुर्कमेनिस्तान, तुर्की, यूएई, उज़बेकिस्तान, यमन, कतर, इराक, भूटान, कंबोडिया, चीन, जापान, लाओस, मंगोलिया, नेपाल, थाईलैंड, मालदीव, वियतनाम, उत्तर कोरिया आदि देशों में या तो क्रिसमस नहीं मनाया जाता या फिर वहां के ईसाई क्रिसमय मनाने में खुद को असहज या फिर खतरे में महसूस करते हैं.

The post Christmas: इन देशों मे नहीं मनाया जाता है ईसाईयों के ये त्योहार, जानिए कौन कौन से देश शामिल? appeared first on Fast Newz 24.