Fast Newz 24

Sudan Army और RSF की झड़प मे दर्जनों लोगों की मौत, वैश्विक समुदाय ने गृहयुद्ध मे फंसे सूडान पर चिंता जाहिर की

Sudan के डॉक्टर्स एसोसिएशन ने कहा कि देश में हिंसक झड़पों (Sudan Civil War) में... The post Sudan Army और RSF की झड़प मे दर्जनों लोगों की मौत, वैश्विक समुदाय ने गृहयुद्ध मे फंसे सूडान पर चिंता जाहिर की appeared first on Fast Newz 24.
 
Sudan Army और RSF की झड़प मे दर्जनों लोगों की मौत, वैश्विक समुदाय ने गृहयुद्ध मे फंसे सूडान पर चिंता जाहिर की

Sudan के डॉक्टर्स एसोसिएशन ने कहा कि देश में हिंसक झड़पों (Sudan Civil War) में कम से कम 47 लोग मारे जाने की खबर हैं और 380 घायल भी हो गए। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक मरने वालों में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के तीन कर्मचारी भी शामिल हैं।

Sudan में सत्ता हथियाने के लिए सेना के साथ लड़ाई में कूदे एक सूडानी हथियारबंद समूह रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (Sudan Army-RSF Clash) ने दावा किया कि उसने Khartoum में देश के राष्ट्रपति महल के साथ-साथ तीन हवाईअड्डों पर कब्जा कर लिया है। वैश्विक समुदाय ने गृहयुद्ध में फंसे सूडान (Sudan Civil War) की हालत पर चिंता जाहिर की है और सभी पक्षों से हिंसा रोकने का आग्रह किया है।

सूडान की राजधानी खार्तूम में कई लोगों को गोलियों से छलनी कर दिया गया है। सेना और उसके विरोधी समूह रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (RSF) के बीच राष्ट्रपति के महल, सरकारी टीवी और सेना मुख्यालय पर भीषण लड़ाई चल रही थी। मारे जाने वाले लोगों में UN के तीन कर्मचारी भी शामिल हैं, जिन्हें एक सैन्य अड्डे पर दोनों पक्षों के बीच हुई फायरिंग के बाद गोली मार दी गई। दोनों पक्षों के बीच नागरिक शासन के प्रस्तावित बदलाव पर तनाव बढ़ने के बाद ये हिंसक झड़पें हुईं हैं। सेना और उसके विरोधी रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (RSF) दोनों ने दावा किया कि खार्तूम में हवाई अड्डे और अन्य प्रमुख स्थलों पर उनका नियंत्रण कायम हो गया है। इन जगहों पर कब्जे के लिए रात भर लड़ाई जारी रही।

DU Assistant Professor Recruitment 2023: डीयू के इस कॉलेज मे निकली भर्ती, 7वें वेतन आयोग के तहत मिलेगा वेतन

सूडान के दारफुर इलाके के शहरों सहित देश में कहीं और भी हिंसा की सूचना मिल रही है। सेना ने कहा कि जेट विमान RSF के ठिकानों पर हमला कर रहे हैं। Sudan Airforce ने शनिवार की रात लोगों को अपने घरों में रहने के लिए कहा। खार्तूम के निवासी लगातार दहशत और डर के साये में रहने को मजबूर हैं। उनके अगल-बगल के घरों में गोलियां चलने की आवाजें लगातार सुनाई दे रहीं थीं। विश्व खाद्य कार्यक्रम (World Food Programme-WFP) के मुताबिक RSF ने उनकी कई गाड़ियों को भी लूट लिया है।

The post Sudan Army और RSF की झड़प मे दर्जनों लोगों की मौत, वैश्विक समुदाय ने गृहयुद्ध मे फंसे सूडान पर चिंता जाहिर की appeared first on Fast Newz 24.