Fast Newz 24

French Pension Reforms Bill : फ्रांस के राष्ट्रपति ने पेंशन रेफोर्म्स बिल पर किया साइन, देशभर मे बढ़ गयी हिंसा

French Pension Reforms Bill : भारत के अच्छे दोस्त कहे जाने वाले देश फ्रांस में पेंशन... The post French Pension Reforms Bill : फ्रांस के राष्ट्रपति ने पेंशन रेफोर्म्स बिल पर किया साइन, देशभर मे बढ़ गयी हिंसा appeared first on Fast Newz 24.
 
French Pension Reforms Bill : फ्रांस के राष्ट्रपति ने पेंशन रेफोर्म्स बिल पर किया साइन, देशभर मे बढ़ गयी हिंसा

French Pension Reforms Bill : भारत के अच्छे दोस्त कहे जाने वाले देश फ्रांस में पेंशन सुधार बिल (French Pension Reforms Bill) को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इसी बीच फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों (Emmanuel Macron) ने शनिवार (15 अप्रैल) को Retirement की उम्र 62 साल से बढ़ाकर 64 साल करने वाले विवादों से भरे बिल पर साइन कर दिया।

अब ये बिल कानून का शक्ल ले चुका है। Constitutional Council of France ने भी इसे मंजूरी दे दी है।

रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाने वाला कानून फ्रांस देश भर में जल्द लागू हो जाएगा। इस फैसले के आने के बाद से फ्रांस के Paris सहित 200 शहरों में हिंसा की घटना बढ़ चुकी है। इस बात की अल जज़ीरा ने शनिवार को जानकारी दी।

French New Pension Scheme : फ्रांस की मीडिया के मुताबिक कॉन्स्टिट्यूशन काउंसिल के 9 सदस्यों ने नई पेंशन स्कीम (French Pension Scheme) को संविधान की नजर में सही ठहराया है। फ्रांस के Paris में शुक्रवार (13 अप्रैल) को कोर्ट का फैसला आने के बाद पैरिस पुलिस ने करीब 112 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है। पिछले 3 महीने से पेंशन स्कीम के खिलाफ पूरे फ्रांस में हिंसक विरोध-प्रदर्शन चल रहे हैं

अल जज़ीरा की रिपोर्ट के मुताबिक बिल को लागू करने की लड़ाई अब फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों के दूसरे कार्यकाल की सबसे बड़ी बाधा में से एक बनी हुई थी। इस दौरान बिल के संशोधनों के लिए भारी सार्वजनिक प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। इसके अलावा उनकी लोकप्रियता में भी कमी आयी है।

Sudan Army और RSF की झड़प मे दर्जनों लोगों की मौत, वैश्विक समुदाय ने गृहयुद्ध मे फंसे सूडान पर चिंता जाहिर की

कब लागू हो जाएगा नया पेंशन बिल
फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रो के बिल पर साइन करने के बाद France Pension Scheme अब कानून बन चुका है। फ्रांस के कोर्ट ने नई पेंशन स्कीम के तहत 6 प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है। खारिज किए गए प्रस्ताव में एक प्रस्ताव ऐसा भी है, जिसमें पूछा गया है कि कोई भी कंपनी 55 साल से ज्यादा उम्र वाले कितने लोग को नौकरी देती है।

कानून को कोर्ट से मंजूरी मिलने के बाद सरकार ने जानकारी दी कि ये कानून इस साल के सितंबर तक लागू किया जा सकता है। इस पेंशन स्कीम के बारे में जनवरी 2023 में President Emmanuel Macron ने पेंशन स्कीम में सुधार की बात की थी।

The post French Pension Reforms Bill : फ्रांस के राष्ट्रपति ने पेंशन रेफोर्म्स बिल पर किया साइन, देशभर मे बढ़ गयी हिंसा appeared first on Fast Newz 24.