Fast Newz 24

Sudan Fighting : सूडान मे 3 दिन से जारी सैन्य संघर्ष ने ले ली 180 लोगों की जान : UN Envoy

Sudan Fighting : सुडान के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव (UN envoy) के विशेष प्रतिनिधि ने... The post Sudan Fighting : सूडान मे 3 दिन से जारी सैन्य संघर्ष ने ले ली 180 लोगों की जान : UN Envoy appeared first on Fast Newz 24.
 
Sudan Fighting : सूडान मे 3 दिन से जारी सैन्य संघर्ष ने ले ली 180 लोगों की जान : UN Envoy

Sudan Fighting : सुडान के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव (UN envoy) के विशेष प्रतिनिधि ने सोमवार को कहा कि देश के टॉप दो जनरल के प्रति वफादार सैन्य बलों (Sudan Army-RSF) के बीच लड़ाई में 180 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. सूडान में लगातार तीसरे दिन भी सेना (Sudan Army) और एक शक्तिशाली अर्द्धसैनिक बल (RSF) के बीच संघर्ष जारी रहा.

देश की राजधानी खार्तूम (Khartoum) और इसके निकटवर्ती शहर ओमडर्मन में हवाई हमले और गोलाबारी तेज (Sudan Fighting) हो गई है. सैन्य मुख्यालय के पास लगातार गोलाबारी (Firing in Sudan) होने की आवाज सुनाई दी.

पाकिस्तान तुर्की के कट्टर दुश्मन देश मे भारत ने भेज दिये Su 30MKI लड़ाकू विमान, करने जा रहा ये बड़ा काम

संयुक्त राष्ट्र महासचिव (UN Secretary General) के विशेष प्रतिनिधि वोल्कर पर्थेस ने कहा कि शनिवार को शुरू हुए संघर्ष में अब तक 1,800 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं. संघर्ष (Sudan Clash) में हताहतों की संख्या पर नजर रख रहे लोकतंत्र समर्थक समूह ‘सूडान डॉक्टर्स सिंडिकेट’ ने इससे पहले, दिन में बताया था कि अब तक 97 लोग मारे गये हैं. इस बीच, हिंसा समाप्त करने के लिए सूडान पर कूटनीतिक दबाव बढ़ रहा है. अमेरिकी विदेश मंत्री, संयुक्त राष्ट्र महासचिव, यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख, अरब लीग के प्रमुख और अफ्रीकी संघ आयोग के प्रमुख सहित शीर्ष राजनयिकों ने दोनों पक्षों से लड़ाई बंद करने का आहृवान किया.

सूडान मे किस बात को लेकर छिडी है आपसी जंग?
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कहा कि वह अरब लीग, अफ्रीकी संघ और क्षेत्र के नेताओं के साथ बात कर रहे हैं और संघर्ष खत्म करने के लिए आग्रह कर रहे हैं. बता दें कि सूडानी सेना (sudan army) ने अक्टूबर 2021 में तख्तापलट कर सत्ता पर कब्जा कर लिया था और तब से वह एक संप्रभु परिषद के माध्यम से देश चला रही है. सूडान पर नियंत्रण को लेकर देश की सेना और एक शक्तिशाली अर्द्धसैनिक बल (RSF) के बीच सोमवार को लगातार तीसरे दिन भी संघर्ष जारी रहा और पिछले 3 दिन में इस संघर्ष में 180 आम लोगों की मौत हो गई.

The post Sudan Fighting : सूडान मे 3 दिन से जारी सैन्य संघर्ष ने ले ली 180 लोगों की जान : UN Envoy appeared first on Fast Newz 24.