Fast Newz 24

AIIMS का सर्वर 7वें दिन भी रहा डाऊन, हैकर्स ने की सेंधमारी

AIIMS Sever Down: लगातार सातवें दिन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली का सर्वर ठप (AIIMS... The post AIIMS का सर्वर 7वें दिन भी रहा डाऊन, हैकर्स ने की सेंधमारी appeared first on Fast Newz 24.
 
AIIMS का सर्वर 7वें दिन भी रहा डाऊन, हैकर्स ने की सेंधमारी

AIIMS Sever Down: लगातार सातवें दिन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली का सर्वर ठप (AIIMS Server Down) रहा। हालांकि ई-हॉस्पिटल डेटा को बहाल कर दिया गया है, सेवाओं को बहाल करने से पहले नेटवर्क को अभी भी सैनिटाइज़ किया जा रहा है।

इसके अलावा, भविष्य में ऐसे किसी भी साइबर हमले (Cyber Attack) को रोकने के लिए उपाय किए जा रहे हैं। आउट पेशेंट, इन-पेशेंट, प्रयोगशालाओं सहित सभी अस्पताल सेवाएं फिलहाल मैनुअल मोड में चलती रहेंगी।

एम्स का एक बयान में लिखा गया है कि ई-अस्पताल डेटा (E Hospital Data) को सर्वर पर बहाल कर दिया गया है। सेवाओं को बहाल करने से पहले नेटवर्क को साफ किया जा रहा है। डेटा की मात्रा और अस्पताल सेवाओं के लिए सर्वर/कंप्यूटर की बड़ी संख्या के कारण प्रक्रिया में कुछ समय लग रहा है। साइबर सुरक्षा (Cyber Security) के लिए उपाय किए जा रहे हैं। बीते सोमवार यानी 28 नवंबर को एम्स के बयान में कहा गया, “डेटा की बहाली और सर्वर की सफाई का काम चल रहा है और डेटा की मात्रा और अस्पताल सेवाओं के लिए बड़ी संख्या में सर्वर के कारण कुछ समय लग रहा है। साइबर सुरक्षा के लिए उपाय किए जा रहे हैं।”

Haryana के पानीपत मे जमीनी विवाद को लेकर भतीजे ने चलायी चाचा चाची पर ताबड़तोड़ गोलियां

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) भी जांच में शामिल हो गई है। इंडिया कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN), दिल्ली पुलिस, इंटेलिजेंस ब्यूरो, केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और गृह मंत्रालय (MHA) के प्रतिनिधि पहले से ही इस घटना की जांच कर रहे हैं। जांच एजेंसियों की सिफारिशों के बाद AIIMS Delhi में इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। इससे पहले एम्स ने मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का एक नया सेट भी जारी किया था, जिसमें कहा गया है कि ई-अस्पताल के डाउन होने तक अस्पताल में मरीजों का प्रवेश, डिस्चार्ज और स्थानांतरण मैन्युअल रूप से किया जाएगा।

The post AIIMS का सर्वर 7वें दिन भी रहा डाऊन, हैकर्स ने की सेंधमारी appeared first on Fast Newz 24.