Fast Newz 24

Amarnath Yatra इस बार होगी 62 दिन की, जानिए महादेव के भक्त कैसे कर सकते हैं Registration?

Amarnath Yatra Registration 2023 : पहली बार भगवान महादेव शिव की अमरनाथ यात्रा 62 दिन... The post Amarnath Yatra इस बार होगी 62 दिन की, जानिए महादेव के भक्त कैसे कर सकते हैं Registration? appeared first on Fast Newz 24.
 
Amarnath Yatra इस बार होगी 62 दिन की, जानिए महादेव के भक्त कैसे कर सकते हैं Registration?

Amarnath Yatra Registration 2023 : पहली बार भगवान महादेव शिव की अमरनाथ यात्रा 62 दिन की होने वाली है. जिसके लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुके है.

पूरे देश में अमरनाथ यात्रा के पंजीकरण (Amarnath Yatra Registration 2023) के लिए करीब 542 बैंक शाखाओं में 17 अप्रैल से काम शुरू हो चुका है. यदि आप भी अमरनाथ यात्रा करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया.

1. श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार अमरनाथ यात्रा के लिए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (Health Certificate) अनिवार्य रूप से फार्म के साथ लगाना होगा. इसी के साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size photo) , आईडी प्रूफ (Aadhar Card) की फोटोकॉपी अटैच्ड करना होगी. साथ ही यात्रा की दिनांक और यात्रा मार्ग भी बताना होगा.

Omkareshwar Temple : यहाँ माता पार्वती संग साक्षात विराजमान है भगवान शंकर

2. श्री अमरनाथ यात्रा 2023 का पंजीकरण करवाने के लिए पूरे भारत में बैंकों की नामित शाखाओं के माध्यम से पंजिकरण करवाकर ही यात्रा पर जाएं. इसके लिए करीब 31 बैंक नामित किए गए है. पंजाब नेशनल बैंक की किसी भी शाखा में पंजीयन होंगे.

3. आप संबंधित बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं. पंजीकरण और यात्रा परमिट सबसे पहले आने वाले को सबसे पहले के आधार पर किया जाता है.

Surya Grahan 2023: कल लगेगा साल का पहला कंकणाकृति सूर्य ग्रहण, जानिए इसका सही समय और क्यों है ये इतना खास?

4. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए वेबसाइट https://jksasb.nic.in पर जा सकते हैं. यहां पर नामित शाखाओं की लिस्ट भी मिल जाएगी.

5. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का शुल्क प्रति व्यक्ति 220 रुपए है. एनआरआई से पीएनबी के माध्यम से प्रति व्यक्ति 1,520 रुपए लिया जा सकता है.

6. अधिक जानकारी के लिए आप टोल-फ्री नंबर- 18001807198/18001807199 पर संपर्क कर सकते हैं.

7. 13 वर्ष उम्र से कम या 75 वर्ष से ऊपर और गर्भवती महिलाओं का पंजिकरण नहीं होता है.

8. हर यात्री को आवेदन पत्र और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र यात्रा परमिट प्राप्त करने के लिए प्रस्तुत करना होता है.

9. पंजीकरण के साथ ही यात्रियों को बीमा कवर मिलता है. इसके अलावा यात्रा के जोखिम को देखते हुए श्रद्धालु यात्रा पर निकलने से पहले अलग से बीमा करवा सकते हैं.

The post Amarnath Yatra इस बार होगी 62 दिन की, जानिए महादेव के भक्त कैसे कर सकते हैं Registration? appeared first on Fast Newz 24.