Fast Newz 24

केंद्र सरकार ने दी इस राज्य को नए हाइवे की सौगात, बनाया जा रहा 6 लें का 257 किलोमीटर का हाईवे

Latest News: NHAI के मुताबिक, निर्माण में छह महीने और लगेंगे क्योंकि सार्वजनिक सुनवाई और भूमि अधिग्रहण प्रक्रियाएं पूरी करनी होंगी।
 
india news

Fast Newz 24, New Delhi: केरल को राज्य की राजधानी को केंद्रीय जिलों से जोड़ने वाला तीसरा राष्ट्रीय राजमार्ग मिलने वाला है। प्रस्तावित छह-लेन ग्रीनफील्ड राजमार्ग (Six-lane Greenfield Highway) का विकास - एमसी रोड के समानांतर (parallel to mc road) - वास्तविकता के करीब पहुंच गया है, केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने परियोजना के संरेखण के लिए अपनी मंजूरी दे दी है।

परियोजना के संरेखण के लिए केंद्रीय मंजूरी के बाद, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने एक समर्पित परियोजना निदेशक नियुक्त किया है, जो कोट्टायम में स्थित होगा। NHAI का अगला कदम परियोजना के लिए पर्यावरण मंजूरी सुनिश्चित करने के लिए आने वाले महीनों में जिला-व्यापी सार्वजनिक सुनवाई बुलाना है।

अन्य तालुक जहां से होकर सड़क गुजरती है, कोल्लम जिले में कोट्टाराक्कारा, पुनालुर और पथनापुरम हैं; पथानामथिट्टा जिले में कोन्नी और रन्नी; कोट्टायम जिले में कंजिराप्पल्ली और मीनाचिल; और इडुक्की जिले में थोडुपुझा।

Latest News: हरियाणा से दिल्ली समेत इन रूटों पर चलेंगी हरियाणा रोडवेज की AC बसें

NHAI के मुताबिक, निर्माण में छह महीने और लगेंगे क्योंकि सार्वजनिक सुनवाई और भूमि अधिग्रहण प्रक्रियाएं पूरी करनी होंगी। “संरेखण सही होने में कई बाधाओं के बावजूद, हमें मंत्रालय से मंजूरी मिल गई। हमने परियोजना के लिए एक समर्पित परियोजना निदेशक नियुक्त किया है। भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही सुचारू रूप से चले यह सुनिश्चित करने के लिए जल्द ही एक सार्वजनिक सुनवाई आयोजित की जाएगी। सुनवाई प्रत्येक जिले में होगी जहां से राजमार्ग गुजरता है। जनता को विश्वास में लेकर ही हम आगे बढ़ेंगे। पर्यावरण मंजूरी भी जरूरी. अगर सब कुछ ठीक रहा, तो हम अगले साल की शुरुआत में निर्माण शुरू होने की उम्मीद कर सकते हैं, ”एनएचएआई के एक शीर्ष अधिकारी ने टीएनआईई को बताया।

कुल लागत का 70 फीसदी केंद्र और 25 फीसदी राज्य सरकार वहन करेगी. हाल ही में, कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की और उनसे यह कहते हुए परियोजना को छोड़ने का अनुरोध किया कि नया राजमार्ग मौजूदा एमसी रोड के दोनों किनारों पर स्थापित वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों को प्रभावित करेगा। हालाँकि, केंद्र ने सांसद के पत्र को नजरअंदाज करने और परियोजना को आगे बढ़ाने का फैसला किया।

प्रस्तावित राजमार्ग - भारतमाला परियोजना योजना का हिस्सा - मौजूदा एमसी रोड के पूर्वी हिस्से पर होगा और कोट्टाराक्कारा और कोट्टायम जिलों के कुछ हिस्सों के माध्यम से तिरुवनंतपुरम और अंगमाली के बीच बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगा।

एलाइनमेंट के मुताबिक, 257 किमी लंबा हाईवे छह जिलों से होकर गुजरेगा। तिरुवनंतपुरम में, राजमार्ग चिरयिनकिझु तालुक में किलिमनूर के पास पुलिमथ से शुरू होगा और एर्नाकुलम जिले के अंगमाली में समाप्त होगा।

एर्नाकुलम में, कुन्नाथुनाड, मुवत्तुपुझा और कोठामंगलम तालुकों में भी भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। ग्रीनफील्ड राजमार्ग पुलिमथ में तिरुवनंतपुरम में प्रस्तावित बाहरी रिंग रोड से भी जुड़ेगा।

पहले, संरेखण ऐसा था कि राजमार्ग का प्रारंभिक बिंदु नेदुमंगड तालुक में अरुविक्कारा में था। बाद में संरेखण बदल दिया गया। राजमार्ग 45 मीटर चौड़ा होगा, जिसमें टोल संग्रहण केंद्र का प्रावधान होगा।