Fast Newz 24

हरियाणा का कौन होगा नया  DGP, सीएम मनोहर लाल खट्ट्रर ने दी एक बढी जानकारी, जानें पूरी डिटेल

कौन होगा हरियाणा का नया डीजीपी? यह सवाल पिछले कुछ हफ्तों से चर्चा का विषय बना हुआ है। 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी मनोज यादव, जो कभी राज्य के डीजीपी थे, अब केंद्र में तैनात हैं। 1988 बैच के पीके अग्रवाल वर्तमान डीजीपी हैं।

 
हरियाणा का कौन होगा नया  DGP, सीएम मनोहर लाल खट्ट्रर ने दी एक बढी जानकारी, जानें पूरी डिटेल

Haryana Update: राज्य के डीजीपी के लिए जो नाम चर्चा में हैं. इनमें 1989 बैच के आईपीएस मो. एक ही बैच के अकील और डाॅ. आरसी मिश्रा के साथ 1990 बैच के आईपीएस (हरियाणा आईपीएस) शत्रुजीत सिंह कपूर भी हैं। हरियाणा के पूर्व डीजीपी मनोज यादव ने पत्र लिखकर पोस्ट पर असंतोष जताया है. ऐसे में अब मो. अकील, डॉ. आरसी मिश्रा और शत्रुजीत कपूर को छोड़ दिया गया है। शत्रुजीत कपूर वर्तमान में हरियाणा भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के प्रमुख हैं। इसे पहले सतर्कता ब्यूरो कहा जाता था।

Google Doodle मना रहा Alan Rickman का 36वां बर्थड़े, जानिए कौन है ये फेमस इंग्लिश एक्टर


शत्रुजीत कपूर क्यों पहली पसंद

 

कहा जाता है कि हरियाणा के जींद के रहने वाले शत्रुजीत सिंह कपूर ने बिजली वितरण निगम के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में अच्छा काम किया है। इसके बाद ही सरकार ने उन्हें राज्य सतर्कता ब्यूरो (अब भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो) का डीजी बनाकर नई जिम्मेदारी दी थी। सूत्रों के मुताबिक, शत्रुजीत कपूर पुलिस सेवा के अलावा सीआईडी ​​के प्रमुख भी रह चुके हैं. उन्होंने परिवहन विभाग में भी काम किया है. तब उन्होंने बिजली निगमों के बाद परिवहन निगम को घाटे से उबारने का प्रयास किया था। उन्होंने अपने काम से एक अलग लकीर खींची है. ऐसे में वह मुख्यमंत्री की पहली पसंद हैं.


तब विज़ ने विरोध जताया था

 

सितंबर 2021 में जब सरकार ने शत्रुजीत कपूर को परिवहन विभाग सौंपा तो गृह मंत्री अनिल विज ने आपत्ति जताई। विज़ ने तर्क दिया कि जो पुलिस अधिकारी अन्य नौकरियों में लगे हुए हैं उन्हें वापस लाया जाना चाहिए और पुलिसिंग सौंपी जानी चाहिए। इसका विरोध हरियाणा के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अशोक खेमका ने भी किया, हालांकि बाद में अनिल विज ने कहा कि मुख्यमंत्री सर्वशक्तिमान हैं और कोई भी फैसला ले सकते हैं. इस बार शत्रुजीत कपूर को लेकर विज की ओर से कोई सार्वजनिक प्रतिक्रिया नहीं आई है लेकिन सूत्रों का कहना है कि वह कपूर के नाम को लेकर सहज नहीं हैं।


कौन होगा नया डीजीपी?

1990 बैच के आईपीएस अधिकारी शत्रुजीत सिंह कपूर डीजीपी की रेस में सबसे आगे हैं। वह अब तक मुख्यमंत्री मनोहर लाल की पहली पसंद हैं। चर्चा है कि राज्य के नये डीजीपी के तौर पर उनके नाम की घोषणा हो सकती है. एक ही बैच के अकील और डाॅ. आरसी मिश्रा भी रेस में हैं.


काफी समय से पसंदीदा अधिकारी

शत्रुजीत सिंह कपूर हरियाणा के उन अधिकारियों में से हैं। जिन्हें पुलिस सेवा के अलावा आईपीएस के पद पर भी काम करने का मौका मिला है। जब कपूर को बिजली विभाग का चेयरमैन बनाया गया. उस वक्त भी काफी हंगामा हुआ था. भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने वाले शत्रुजीत कपूर ने हाल ही में कई मामलों में कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने कई आईएएस अधिकारियों पर भी हाथ डाला है, इसलिए उन्होंने एचसीएस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करने में संकोच नहीं किया है।


सूत्रों ने बताया कि कपूर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के सबसे करीबी और भरोसेमंद अधिकारियों में से हैं। देखना यह है कि इस बार वह डीजीपी बनते हैं या कोई और। सूत्रों के मुताबिक, वह फिलहाल डीजीपी की रेस में सबसे आगे हैं। वह मुख्यमंत्री मनोहर लाल की भी पहली पसंद हैं। सूत्रों का कहना है कि गृह मंत्री अनिल विज इच्छुक नहीं हैं।

कौन होगा नया  DGP,: दोनों मे से कौन सा होता है सही, जानिए दोनों की खासियतें

Tags: हरियाणा, कौन हैं शत्रुजीत कपूर, हरियाणा न्यूज, हरियाणा का नया डीजीपी कौन, ips shatrujeet kapoor, CM Manohar Lal, Home Minister Anil Vij, UPSC Panel, Mod Akil And RC Mishra, Haryana IPS officer Shatrujeet Singh Kapoor,government of haryana, manohar lal khattar, dearness allowance, mughal harem, haryana staff selection commission, sarpanch, expressways of india, national capital region, dakshin haryana bijli vitran nigam ltd., india meteorological department, national highway 152d, haryana news