Fast Newz 24

Haryana कुरुक्षेत्र मे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया तीन परियोजनाओं का शुभारंभ

President Draupadi Murmu ने मंगलवार को कुरुक्षेत्र में International Gita Mahotsav 2022 का उद्घाटन किया.... The post Haryana कुरुक्षेत्र मे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया तीन परियोजनाओं का शुभारंभ appeared first on Fast Newz 24.
 
Haryana कुरुक्षेत्र मे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया तीन परियोजनाओं का शुभारंभ

President Draupadi Murmu ने मंगलवार को कुरुक्षेत्र में International Gita Mahotsav 2022 का उद्घाटन किया. यहां से प्रदेश की जनता को बड़ी सौगात देते हुए राष्ट्रपति ने वर्चुअली Haryana Government की तीन महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया. इस मौके पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और CM Manohar Lal भी मौजूद थे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अंत्योदय परिवारों (Antyodaya Family) के लिए निरोगी हरियाणा योजना (Nirogi Haryana Yojana) की शुरुआत की. इस योजना के तहत अंत्योदय परिवारों की व्यापक स्वास्थ्य जांच निःशुल्क की जाएगी. पहले चरण में एक लाख 80 हजार रुपये से कम आय वाले परिवारों को लाभार्थी के रूप में शामिल किया जाएगा जबकि शेष आबादी को बाद के चरणों में शामिल किया जाएगा

बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वित्त मंत्री के रूप में वर्ष 2022-23 के बजट में घोषणा करते हुए यह विजन पेश किया था कि प्रदेश के सभी नागरिकों का 2 में कम से कम एक बार व्यापक Free Health Checkup की जाए. इसी घोषणा को अंतिम रूप देते हुए “Nirogi Haryana Yojana” बनाई गई है. नागरिक संसाधन सूचना विभाग द्वारा जारी अंत्योदय परिवारों के आंकड़ों के अनुसार, परिवारों की कुल संख्या 26,64,257 और जनसंख्या 1,06,06,475 है.

Dushyant Chautala का गुरुग्राम मे एक कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने किया विरोध

अंत्योदय परिवार को इसके सभी सदस्यों की व्यापक जांच के लिए एक इकाई के रूप में लिया जाएगा और इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए जनसंख्या को 5 अलग-अलग आयु समूहों में वर्गीकृत किया गया है. श्रेणी-1 में 0-6 माह, श्रेणी-2 में 6-59 माह, श्रेणी-3 में 5-18 वर्ष, श्रेणी-4 में 18-40 वर्ष तथा श्रेणी-5 में 40 वर्ष से अधिक है.

आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पात्र आबादी के प्रत्येक घर का दौरा करेंगी और उन्हें जांच के लिए निकटतम स्वास्थ्य सुविधा के लिए मार्गदर्शन करेंगी. लाभार्थी की सामान्य शारीरिक जांच की जाएगी. इसके अलावा, अन्य प्रयोगशाला परीक्षण भी किए जाएंगे. स्वास्थ्य जांच के दौरान डेटा रिकॉर्ड करने के लिए एक इन-हाउस एप्लिकेशन विकसित किया जाएगा, जिसका उपयोग मौजूदा स्वास्थ्य कार्यक्रमों में सुधार के लिए किया जा सकता है।

Sirsa Medical College: राष्ट्रपति ने हरियाणा के सिरसा जिले में 21 एकड़ भूमि पर बनने वाले मेडिकल कॉलेज (Sirsa Medical College) की आधारशिला रखी. इस पर करीब 950 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इस महाविद्यालय की स्थापना से जिला सिरसा एवं आसपास के क्षेत्रों में बेहतर चिकित्सा सुविधा के साथ-साथ चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान को भी बढ़ावा मिलेगा. कॉलेज में 100 MBBS छात्रों का वार्षिक प्रवेश और अत्याधुनिक तकनीकों वाला 539 बिस्तरों वाला अस्पताल होगा.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हरियाणा में e-ticketing system का शुभारंभ किया. लॉन्च के साथ राष्ट्रपति को पहले टिकट के रूप में नेशनल ई-मोबिलिटी कार्ड की प्रतिकृति भेंट की गई. भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, ओपन लूप टिकटिंग प्रणाली लागू करने वाला Haryana देश का पहला राज्य बन गया है.

The post Haryana कुरुक्षेत्र मे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया तीन परियोजनाओं का शुभारंभ appeared first on Fast Newz 24.