Fast Newz 24

India करेगा 11 देशों मे नए मिशन शुरू, दुनिया मे विस्तार को तैयार है भारत

India दुनिया के सभी देशों में अपने स्थानिक मिशन स्थापित करने के लिए प्रयास कर... The post India करेगा 11 देशों मे नए मिशन शुरू, दुनिया मे विस्तार को तैयार है भारत appeared first on Fast Newz 24.
 
India करेगा 11 देशों मे नए मिशन शुरू, दुनिया मे विस्तार को तैयार है भारत

India दुनिया के सभी देशों में अपने स्थानिक मिशन स्थापित करने के लिए प्रयास कर रहा है. विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) चरणबद्ध तरीके से मिशनों की स्थापना के लिए योजना तैयार करेगा तथा अगले कुछ सालों में 11 देशों में नए मिशन स्थापित किए जाएंगे.

विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि मौजूदा समय में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) के 193 सदस्य देशों में से 48 देशों में भारत के स्थानिक मिशन नहीं हैं.

France को इस्लाम का दुश्मन मानने वाले पाकिस्तान की कंगाली मे मदद को सामने आए फ्रांस के राष्ट्रपति

हालांकि ये बहुत छोटे देश हैं, जिनमें से ज्यादातर लैटिन अमेरिका (Latin America) और अफ्रीका (Africa) महाद्वीपों में हैं. मौजूदा समय में इन देशों से जुड़ा कार्य नजदीक के देश में स्थित भारतीय मिशन (Indian Mission) द्वारा किया जाता है. लेकिन भारत की कोशिश है कि सभी देशों में स्थानिक मिशन स्थापित किए जाएं.

Pravasi Bharatiya Divas: प्रवासी भारतीयों को प्रधानमंत्री मोदी ने बताया- भारत कितना ताकतवर हुआ

हाल में संसद की विदेश मंत्रालय (Indian Foreign Ministry) से संबद्ध स्थायी समिति ने अपनी रिपोर्ट में सरकार से कहा था कि वह जल्द से जल्द सभी देशों में भारतीय स्थानिक मिशन (Indian Territorial Mission) स्थापित करे. समिति ने कहा कि वह इसके लिए एक चरणबद्ध कार्यक्रम बनाए और तय सीमा के भीतर सभी देशों में मिशन स्थापित करे.

Air Hostess से छेड़छाड़ के मामले मे दो व्यक्ति गिरफ्तार, आरोपी ने खुद को बताया बड़े नेता का करीबी

बता दें कि पिछले दो-तीन सालों के दौरान भारत (India) ने कई देशों में अपने मिशन स्थापित किए हैं. इनमें एस्टोनिया, पराग्वे, डोमिनिकल रिपब्लिक, लाइबेरिया तथा लिथुआनिया शामिल हैं. दरअसल, भारत (India) की कोशिश सभी देशों में मिशन स्थापित करने की है, ताकि छोटे देशों से कारोबार बढ़ाया जा सके. इसी प्रकार भारत रक्षा निर्यात (Indian Defence Export) बढ़ाने पर भी फोकस कर रहा है, जिसमें उसकी नजर मंझोले एवं छोटे देशों पर है.

The post India करेगा 11 देशों मे नए मिशन शुरू, दुनिया मे विस्तार को तैयार है भारत appeared first on Fast Newz 24.