Fast Newz 24

Noida Electricity: नोएडा में पुराने बिजली मीटरों को स्मार्ट मीटर में बदलने की प्रक्रिया शुरू

Noida Electricity News: इंटेलीस्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को मिला कार्य, 25 किलोवाट तक के उपभोक्ताओं को होंगे प्रीपेड स्मार्ट मीटर्स। 

 
Noida meter

Fast Newz 24, New Electricity Meter In Noida: नोएडा जोन में पुराने बिजली मीटरों को नए स्मार्ट मीटर में बदलने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इंटेलीस्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को इस काम का ठेका मिला है। इस योजना के अंतर्गत उपभोक्ताओं के खाते में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।

इस योजना के अनुसार, 25 किलोवाट तक के उपभोक्ताओं के लिए प्रीपेड मीटर्स लगाए जाएंगे। लाइन लॉस की समस्या वाले क्षेत्रों को प्राथमिकता दी जा रही है और दूसरे चरण में अन्य खंडों में भी प्रीपेड मीटर्स लगाए जाएंगे। इन नए स्मार्ट मीटर्स का काम मोबाइल फोन के तरह होगा, जिसमें सिम का इस्तेमाल होगा। मीटर का रिचार्ज सिम के नंबर के माध्यम से किया जाएगा। इसे मोबाइल से ट्रेस किया जा सकेगा और इसमें बिजली आपूर्ति का विवरण भी रखा जाएगा।

GPS आधारित होंगे नए स्मार्ट  

पहले चरण में, ग्रेनो, दनकौर, जेवर, और दादरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं के पुराने पोस्टपेड मीटर्स को नए स्मार्ट प्रीपेड मीटर्स में बदला जाएगा। नए स्मार्ट मीटर्स जीपीएस आधारित होंगे, जिससे उनसे छेड़छाड़ की सूचना निगम मुख्यालय में लगे सर्वर पर पहुंचेगी। इसके अलावा, स्मार्ट मीटर्स की जांच के लिए उपभोक्ताओं के घरों में यात्रा की जाएगी और अगर किसी मीटर में छेड़छाड़ मिलती है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सर्वे शुरू 

जिले में स्मार्ट मीटर्स की लगाई जाने की पहली प्रक्रिया के लिए कंपनी ने पहले ही सर्वे कार्य शुरू किया है। इसके बाद, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी उपभोक्ताओं के मीटर बदले जाएंगे।