Fast Newz 24

ताऊ खट्टर का बड़ा ऐलान, इस मेट्रो परियोजना को मिली मंजूरी, आएगी विकास की लहर

हरियाणा के CM Manohar Lal Khattar द्वारा बल्लभगढ़ को पलवल से जोड़ने की घोषणा के दो दिन बाद ही काम जमीन पर शुरू हो गया है। बता दें की ये मेट्रो परियोजना से जिले मे अलग ही विकास की इबादत लिखी जाएगी।
 
haryana news

Fast Newz 24, Haryana Metro: हरियाणा में विकास कार्यों की गति किसी से छुपी नहीं है। पूरे प्रदेश में विकास कार्यों पर काम जोरों से चल रहा है। इस गठबंधन सरकार में कभी डिप्टी सीएम घोषणा करते हैं तो कभी खुद मुख्यमंत्री. ऐसे में हरियाणा के CM Manohar Lal Khattar द्वारा बल्लभगढ़ को पलवल से जोड़ने की घोषणा के दो दिन बाद ही काम शुरू हो गया है।

एचएमआरटीसी के प्रधान सलाहकार श्री एस.डी. शर्मा, राइट्स एसडीजीएम श्री राज किशोर, राइट्स मैनेजर श्री नेहा गंभीर और फरीदाबाद डीआईपीआरओ श्री सनी दत्ता ने मंगलवार को बल्लभगढ़ से पलवल तक प्रस्तावित एमआरटी कॉरिडोर का दौरा किया।

Latest News: हरियाणा मे किसानों के खाद लेने के लिए बने ये नियम, इसके बिना नहीं मिलेगी खाद

इन जिलों में युद्ध स्तर पर मेट्रो का विस्तार किया जाएगा

गलियारे का कुल व्यास लगभग 24 किमी है। बल्लभगढ़ से पलवल तक कॉरिडोर पर संभावित स्टेशनों की संख्या दस है।

सीकरी, सोफ्ता, पृथला, बघौला, अल्हापुर और पलवल के औद्योगिक क्षेत्रों को कॉरिडोर सेक्टर 58-59 से कनेक्टिविटी मिलेगी।

प्रस्तावित गलियारे के लिए एमआरटी प्रणाली का विश्लेषण किया जाएगा। एनएचएआई और अन्य पक्षों से चर्चा के बाद एलाइनमेंट तय किया जाएगा।

राजा नाहर सिंह मेट्रो स्टेशन, बल्लबगढ़ रेलवे स्टेशन, बल्लबगढ़ बस स्टैंड और पलवल बस स्टैंड का विलय किया जाएगा।

आने वाले दिनों में परिवहन परामर्श और इंजीनियरिंग क्षेत्र की अग्रणी कंपनी राइट्स लिमिटेड मार्ग की तकनीकी व्यवहार्यता जांच पूरी करेगी। पलवल के लिए एक व्यापक गतिशीलता योजना भी तैयार की जा रही है।

यह एक एलिवेटेड मेट्रो रूट होगा, जिसकी अनुमानित लागत 180 करोड़ रुपये प्रति किलोमीटर होगी। पूरे प्रोजेक्ट की लागत 4,320 करोड़ रुपये होगी.

तकनीकी व्यवहार्यता अध्ययन पूरा होने के बाद, परियोजना को मंजूरी के लिए हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (HRMRTC) को भेजा जाएगा। मुख्यमंत्री ने जल्द ही बोर्ड की बैठक बुलाई है.

मुख्यमंत्री ने रविवार को फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र की गौरवशाली भारत रैली में पलवल जिले के गजपुरी में मेट्रो परियोजना की घोषणा की थी।

घोषणा के तुरंत बाद संबंधित विभागों ने इस पर अमल करना शुरू कर दिया और अब यह जमीन पर दिखने लगा है. यह परियोजना बल्लभगढ़ और पलवल के बीच बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करेगी, जिससे क्षेत्र के विकास में तेजी आएगी।

मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद 26 जून को मेट्रो प्रोजेक्ट की टेक्नोफिजिबिलिटी जांचने का आदेश जारी किया गया, जो आज से शुरू हो गया.