Fast Newz 24

तेजी से फैल रहा है ये Flu,क्या आपकी आँखों में भी हो रहा दर्द, तो अपनाए ये उपाए

बारिश के बाद शहर में आई फ्लू का संक्रमण बढ़ रहा है और इस साल संक्रमण दर छह साल में सबसे ज्यादा है. चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के अनुसार ऐसी स्थिति 2016-17 में थी अकेले जुलाई माह में 24 दिन में 800 से ज्यादा मरीज एसके अस्पताल में इलाज के लिए पहुंच चुके हैं।
 
तेजी से फैल रहा है ये Flu,क्या आपकी आँखों में भी हो रहा दर्द, तो अपनाए ये उपाए

Haryana Update: आंखों में तेज दर्द, खुजली और लालिमा आई फ्लू से पीड़ित मरीजों की मुख्य समस्या है। यहां हम तेजी से फैल रहे इस संक्रमण और बचाव के उपायों के बारे में जानकारी पेश करेंगे।

Sitrang Cyclone बढ़ रहा है तेजी से आगे,Alert जारी

आई फ्लू क्या है?

आई फ्लू, जिसे कंजंक्टिवाइटिस भी कहा जाता है, एक संक्रामक नेत्र रोग है जो वायरस या बैक्टीरिया के कारण होता है। बरसात के मौसम में यह अधिक तीव्र होता है, जिससे यह आंखों को संक्रमित कर देता है। लक्षणों में आंखों की लालिमा, सूजन, खुजली, रोशनी देखने में समस्या और धुंधली दृष्टि शामिल हैं।


नेत्र फ्लू संक्रमण के लक्षण

आई फ्लू से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले व्यक्ति की पहले एक आंख लाल होती है और फिर दूसरी आंख भी लाल हो जाती है। इसके अलावा, निम्नलिखित लक्षण भी हो सकते हैं

1. आँखों में सूजन
2. खुजली और जलन
3. सुबह पलकें चिपका लें
4. बुखार और तेज गले में खराश (कुछ रोगियों में)
5. धुंधला दिखाई देना, जो बाद में ठीक हो जाता है
6. नेत्र फ्लू संक्रमण से बचाव


आई फ्लू के संचरण को रोकने के लिए निम्नलिखित उपाय करें

हाथ धोना: बाहरी स्थानों पर जाने के बाद अपने हाथ धोएं। अपनी आंखों को छूने से बचें.

आराम और आहार: अपनी प्रतिरक्षा में सुधार के लिए भरपूर आराम करें और पौष्टिक आहार लें।

वेल्डिंग चश्में: भीड़-भाड़ वाली जगहों पर यात्रा करते समय अपनी आंखों को धूल और कीटाणुओं से बचाने के लिए वेल्डिंग चश्में पहनें।


बच्चों को घर पर रखें: यदि आपके बच्चे संक्रमित हो जाते हैं, तो उन्हें स्कूल न भेजें, और अन्य बच्चों के साथ उनका मिलना-जुलना बंद कर दें।

स्वच्छता: बच्चों को हमेशा साफ-सुथरा रखें और अगर उनमें आंखों में संक्रमण के लक्षण दिखें तो उन्हें नजरअंदाज न करें।

चिकित्सा देखभाल: यदि आपमें आई फ्लू के लक्षण विकसित हों, तो तुरंत किसी नेत्र विशेषज्ञ से संपर्क करें और समय पर उपचार लें। इससे आंखों की समस्याओं को बढ़ने से रोका जा सकता है।

याद रखें, यदि आपमें आई फ्लू के लक्षण हैं तो आपको स्वयं इसका इलाज नहीं करना चाहिए। नेत्र विशेषज्ञ की सलाह और इलाज से आप जल्द ही ठीक हो सकते हैं। संक्रमण के लक्षण दिखने पर आप तुरंत उपचार लेकर अपनी आंखों की सुरक्षा कर सकते हैं।

Diabetes होता है इस ड्रिंक से तेजी से कंट्रोल, ऐसे तैयार करें

Tags: Sikar News, Eye Flu, Health News, Hindi News, Rajasthan News, Local 18,Eye Flu,आई फ्लू क्या है?,What is the eye flu?,eye flu treatment,eye flu symptoms,eye flu medicine,eye flu symptoms in hindi,eye flu treatment at home