Fast Newz 24

Som Pradosh Vrat 2022: ये व्रत रखने से होते है फायदे

Som Pradosh Vrat 2022: आपको बता दें की हर महीने के दोनों पक्षों की त्रयोदशी... The post Som Pradosh Vrat 2022: ये व्रत रखने से होते है फायदे appeared first on Fast Newz 24.
 
Som Pradosh Vrat 2022: ये व्रत रखने से होते है फायदे

Som Pradosh Vrat 2022: आपको बता दें की हर महीने के दोनों पक्षों की त्रयोदशी तिथि को यह प्रदोष व्रत रखा जाता है। जानन्कृ के लिए बता दें कि मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि 5 दिसंबर, सोमवार के दिन पड़ रही है। इसलिए इसे सोम प्रदोष व्रत के नाम से जाना जाता है।

Durga Ashtami: मासिक दुर्गा अष्टमी के दिन करें ये उपाय, शुभ मुहूर्त और मंत्र

ज्योतिष शास्त्र की ओर से महादेव को प्रसन्न करने और जल्द कृपा पाने के लिए प्रदोष व्रत (Som Pradosh Vrat 2022) रखने की सलाह दी जाती है। ऐसा कहा जाता है कि भोलेनाथ को प्रदोष व्रत अति प्रिय है।

ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा करने से वे जल्द ही प्रसन्न हो जाते है और अपने भक्तों के सभी दुखों को दूर कर देते हैं।

ऐसी मान्यता है कि भोलेनाथ एक ऐसे देवता हैं, जो देवी-देवता, असुर, ऋषि, दैत्य आदि सभी की मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। ऐसा कहा जाता हैं कि अगर सच्चे मन से शिव जी की पूजा की जाए, तो फल जरूर प्राप्त होते है।

जानिए व्रत की विधि
शास्त्रों के अनुसार शादी के योग्य लड़के-लड़कियों के विवाह में अगर देरी हो रही है, तो उन्हें प्रदोष व्रत के दिन महादेव का रुद्राभिषेक करना चाहिए।

ऐसा कहा जाता है कि अगर आप संतान सुख से वंचित हैं और संतान की इच्छा रखते हैं तो प्रदोष व्रक के दिन पंचगव्य से महादेव का अभिषेक करवना चाहिए।

ऐसा करने से शिव-पार्वती की कृपा प्राप्त होती है और जल्द ही महिलाओं की सूनी गोद भर जाती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रदोष व्रत के दिन शिवलिंग का बेलपत्र से ऋंगार करने से वैवाहिक जीवन में सुखों की प्राप्ति होती है।

जाने-अनजाने हुए पापों से मुक्ति के लिए प्रदोष व्रत के दिन शाम के समय आटे का पांच मुखी घी का दीपक जलाएं। साथ ही इस मंत्र का जाप करें- करचरणकृतं वाक् कायजं कर्मजं वा श्रवणनयनजं वा मानसंवापराधं । विहितं विहितं वा सर्व मेतत् क्षमस्व जय जय करुणाब्धे श्री महादेव शम्भो ।। इससे व्यक्ति के सभी पाप नष्ट होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि का विकास हो जाती है।

The post Som Pradosh Vrat 2022: ये व्रत रखने से होते है फायदे appeared first on Fast Newz 24.