Fast Newz 24

Antibiotics को लेकर ICMR ने दी चेतावनी: मामूली बुखार मे एंटीबायोटिक्स लेने से पहले ले डॉक्टर की सलाह

Antibiotics: अक्सर सिर में हल्का दर्द होने पर या फिर हल्का फीवर होने पर हम... The post Antibiotics को लेकर ICMR ने दी चेतावनी: मामूली बुखार मे एंटीबायोटिक्स लेने से पहले ले डॉक्टर की सलाह appeared first on Fast Newz 24.
 
Antibiotics को लेकर ICMR ने दी चेतावनी: मामूली बुखार मे एंटीबायोटिक्स लेने से पहले ले डॉक्टर की सलाह

Antibiotics: अक्सर सिर में हल्का दर्द होने पर या फिर हल्का फीवर होने पर हम दवाएं खा लेते हैं। ये दवाएं हम मामूली से बुखार में इसलिए खा लेते हैं ताकि हमारी तबियत अधिक ना बिगड़े।

लेकिन आपको बता दें, अगर आप हल्के-फुल्के बुखार, बदन दर्द या सिर दर्द में Antibiotics या फिर कोई भी Painkillers लेते हैं, तो जरा सतर्क हो जाएं। दरअसल, ICMR ने इन दवाओं को लेकर चातावनी दी है। आईसीएमआर की ओर से लोगों को मामूली से बुखार में Antibiotics का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है। साथ ही डॉक्टर्स को भी इन दवाओं का परामर्श देते समय कोर्स की समय सीमा का ध्यान रखने की बात कही है।

ICMR की ओर से जारी गाइडलाइंस में बताया गया कि लोगों का हल्के फीवर या बदन दर्द में Antibiotic Medicines का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इन दवाओं को कब खाना है और कब नहीं इसकी सही जानकारी सभी के पास नहीं होती है। इस मामले में डॉक्टर्स को खासतौर पर मरीज को कोर्स शुरू करने के साथ ही उसे बंद करने की तारीख के बारें में भी सलाह दी गई है।

Guava For Health: ये फल खाने से होता है बेहद फायदा

Why Use Antibiotics?

जब शरीर में मौजूद White Sells Bacteria को खत्म नहीं कर पाते हैं, तब एंटीबायोटिक दवाओं के मदद से उनको खत्म करने के लिए बैक्टीरिया शरीर में भेजे जाते हैं। लेकिन इन दवाओं को लोग हल्के-फुल्के फीवर और दर्द में बिना डॉक्टर्स की सलाह के भी खा लेते हैं, जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

Doctors Guidelines:

1। अगर सिर्फ बुखार, रेडियोलॉजी रिपोर्ट्स, व्हाइट ब्लड सेल्स (डब्ल्यूबीसी) काउंट कम होते हैं, तो उस बेसिस पर मरीज को एंटीबायोटिक दवा देने के लिए तय न करें। इसके लिए सबसे पहले इंफेक्शन को पहचानें फिर इलाज करें।

2। Doctors ये चेक कर लें कि मरीज में लक्षण असल में इंफेक्शन के हैं या केवल ऊपरी लग रहा है। उसके बाद ही एंटीबायोटिक दें।

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है। हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी FastNewz24 की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें)

The post Antibiotics को लेकर ICMR ने दी चेतावनी: मामूली बुखार मे एंटीबायोटिक्स लेने से पहले ले डॉक्टर की सलाह appeared first on Fast Newz 24.