Fast Newz 24

Mango Peda: गर्मियों में घरवालों के लिए बनाएं मैंगो पेड़ा, जानिए रेसेपी

Mango Peda: गर्मियों का मौसम आते ही आम आने शुरू हो जाते हैं. बाजार में... The post Mango Peda: गर्मियों में घरवालों के लिए बनाएं मैंगो पेड़ा, जानिए रेसेपी appeared first on Fast Newz 24.
 
Mango Peda: गर्मियों में घरवालों के लिए बनाएं मैंगो पेड़ा, जानिए रेसेपी

Mango Peda: गर्मियों का मौसम आते ही आम आने शुरू हो जाते हैं. बाजार में गुजरते वक्त आम की खूशबू लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर ही लेती है.

आम एक ऐसा फल है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. गर्मियों में ये शरीर को काफी फायदा भी पहुंचाता है. अगर आपको और आपके घरवालों को आम खाना पसंद है, पर आप इसे अलग तरीके से खाना चाहते हैं तो आज हम आपको आम से ऐसी रेसिपी बनाना सिखाएंगे, जिसके खाकर आपके घरवाले आपकी तारीफ करते थकेंगे नहीं।

दरअसल, आज के लेख में हम आपको आम के पेड़े (Mango Peda) बनाना सिखाएंगे. अगर आपके घरवालों को मिठाई खाना काफी पसंद है तो आप उनके लिए आम के पेड़े बना सकती हैं.

अब आप सोच रही होंगी कि आखिर आम के पेड़े कैसे बनेंगे. आपको बता दें कि इसे बनाना काफी आसान है. इसको बनाकर आप फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं।

आम का पेड़ा बनाने के लिए जरूरी सामान

मैंगो प्यूरी (3 से 4 कप)

मिल्क पाउडर (3 से 4 कप )

बादाम (10 से 12)

घी (3 चम्मच)

चीनी (1/4 कप)

इलायची पाउडर (1 बड़ी चुटकी)

पिस्ता (सजाने के लिए)

मेवे या चांदी का पन्ना (गार्निशिंग के लिए)

फूड कलर (एक चुटकी)

केसर (1 बड़ी चुटकी)

कंडेंस्ड मिल्क (3 से 4 कप)

पेड़े बनाने की विधि

आम का पेड़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी लेकर उसे गर्म करें. अब इसमें कंडेंस मिल्क और मिल्क पाउडर मिक्स डालें और इन्हें गाढ़ा होने तक पकाएं. इसको पकाते वक्त गैस कम होनी चाहिए, वरना ये जल जाएगा.

Lifestyle: रास्ते में गिरे पैसे देते है जीवन में होने वाली इन घटनाओं का संकेत

अच्छे से पकने के बाद इसे एक प्लेट में निकाल लें. अब दूसरे पैन में घी गर्म करके मैंगो प्यूरी, केसर और इलायची पाउडर डालें और इसे अच्छे से पकाएं. जब ये पक जाए तो इसमें पहले पकाया हुआ कंडेंस मिल्क और मिल्क पाउडर मिक्स कर दें।

अब इसे लगातार चलाते रहें. जब ये गाढ़ा हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें. ठंडा होने के बाद इसके पेड़े बनाएं. पेड़ों को सजाने के लिए पिस्ता, केसर के धागे और मेवे या चांदी का पन्ना भी इस्तेमाल करें.

जब पेड़े बन जाएं तो इसे फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें. जब आप इसे अपने घरवालों को परोसेंगे तो हर कोई खाकर इसकी तारीफ करेगा।

The post Mango Peda: गर्मियों में घरवालों के लिए बनाएं मैंगो पेड़ा, जानिए रेसेपी appeared first on Fast Newz 24.