Fast Newz 24

Mangalvar Hanuman Tips: मंगलवार को भूलकर भी न करें ये काम, हनुमान जी हो जाता हैं रुष्ट

Mangalvar Hanuman Tips: ज्योतिष शास्त्र (Astro) में किसी भी देवी-देवता को प्रसन्न करने के लिए... The post Mangalvar Hanuman Tips: मंगलवार को भूलकर भी न करें ये काम, हनुमान जी हो जाता हैं रुष्ट appeared first on Fast Newz 24.
 
Mangalvar Hanuman Tips: मंगलवार को भूलकर भी न करें ये काम, हनुमान जी हो जाता हैं रुष्ट

Mangalvar Hanuman Tips: ज्योतिष शास्त्र (Astro) में किसी भी देवी-देवता को प्रसन्न करने के लिए कुछ उपायों का जिक्र किया गया है। कहते हैं कि पूजा-पाठ और उपासना के साथ अगर थोड़े बहुत उपाय आदि भी कर लिए जाएं, तो देवताओं को जल्द प्रसन्न किया जा सकता है। इससे वे खुश होकर भक्तों की सभी मुरादें पूरी कर देते हैं। ऐसे ही ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में कुछ काम ऐसे भी बताए गए हैं, तो अमूक दिन करने से परहेज करना चाहिए। आज मंगलवार (Mangalvar) के दिन भी हनुमान जी (Hanuman Ji) की कृपा बनाए रखने के लिए कुछ कामों को न करने की सलाह दी जाती है। आइए जानते हैं मंगलवार के दिन किन कामों से परहेज करना चाहिए।

Somvar Ke Upay: दूध, दही और शक्कर का ये उपाय करिए, बरसेगी अपार शिव कृपा

Mangalvar Hanuman Tips in Hindi

कई बार हनुमान जी (Hanuman Ji) की लंबे समय से पूजा करने के बावजूद व्यक्ति को पूजा का फल नहीं मिल पाता। इसका कारण आपकी पूजा में कमी नहीं बल्कि आपके द्वारा अनजाने में की गई गलतियां होती हैं। ज्योतिष शास्त्र में कुछ कामों को न करने की सलाह दी गई है, जो व्यक्ति से गलती से कर बैठता है।

मंगलवार के दिन ऋंगार का सामान खरीदना अशुभ माना गया है। ऐसा करने से व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आती हैं। वहीं, सोमवार और शुक्रवार के दिन ऋंगार का सामान खरीदना शुभ माना जाता है। इसलिए जब भी ऋंगार का सामान खरीदने के लिए निकलें, तो दिन का ध्यान अवश्य रखें।

ज्योतिष के अनुसार मंगलवार के दिन हवन सामग्री न खरीदें। ऐसा करने से व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसा माना गया है कि मंगलवार के दिन दूध से बनी किसी भी प्रकार की मिठाई खरीदने से परहेज करना चाहिए। इस दिन भूलकर भी बर्फी, कलाकंद, रबड़ी आदि न खरीदें। वहीं ऐसा भी कहा गया है कि इस दिन दूध से बनी चीजों का दान भी न करें। इस दिन हनुमान जी को बेसन के लड्डू और बूंदी आदि का प्रसाद अर्पित करें।

ज्योतिषीयों का कहना है कि घर में मंगलवार के दिन लोहे का सामान भी न खरीदें। इस दिन चाकू, नेल कटर, कैंची और वाहन आदि से भी परहेज करें। इस प्रकार की चीजें खरीदने से व्यक्ति को संकटों में डाल देती हैं।

इस दिन नए वस्त्र पहनने से भी परहेज करना चाहिए। भले ही कुछ दिन पहले ही वस्त्र खरीदें हों, लेकिन इन्हें मंगलवार के दिन नहीं पहनना चाहिए। कहते हैं कि अगर आप नए वस्त्र पहनना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे उत्तम दिन गुरुवार है।

मंगलवार के दिन काले रंग के कपड़े पहनने से भी बचना चाहिए। इन्हें शनि का द्योतक माना गया है। इस दिन काले रंग के कपड़े खरीदने से बचना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन लाल रंग के कपडे़ पहनना शुभ माना जाता है। इससे मंगल दोष कम होता है। इसके अलाना पीले रंग के कपड़े भी पहने जा सकते हैं।

The post Mangalvar Hanuman Tips: मंगलवार को भूलकर भी न करें ये काम, हनुमान जी हो जाता हैं रुष्ट appeared first on Fast Newz 24.