Fast Newz 24

Mutual Funds: म्यूचुअल फंड में निवेश में बढ़ोतरी

Mutual Funds News: फरवरी में म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि, SIP Inflow ने ₹19,000 करोड़ से अधिक का आंकड़ा पार किया।
 
Mutual Funds

Fast Newz 24, Mutual Funds Invsetment: भारत में म्यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लोग लगातार बढ़ रहे हैं। इस वृद्धि का एक प्रमुख कारण है संस्थागत निवेश योजनाओं (SIP) में निवेश करने का प्रचलित होना। फरवरी 2024 में SIP Inflow ने ₹19,000 करोड़ से अधिक का आंकड़ा पार किया है। यह पिछले महीने के ₹18,838 करोड़ से महत्वपूर्ण वृद्धि है।

इक्विटी इनफ्लो में उछाल

एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड ऑफ इंडिया (AMFI) के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी में लगातार 36वें महीने है जब इक्विटी इनफ्लो में उछाल देखा गया है। इक्विटी इनफ्लो फरवरी में ₹26,703.06 करोड़ पर पहुंच चुका है। यह पिछले महीने के ₹21,749 करोड़ से अधिक है।

SIP में इस उछाल के कारण

वित्तीय विशेषज्ञों के मुताबिक, SIP इनफ्लो में इस उछाल के कई कारण हैं। लोगों की धीरे-धीरे बढ़ती जागरूकता, दीर्घकालिक धन सृजन के लिए उनकी रुचि, और म्यूचुअल फंड हाउस द्वारा SIP को एक सुलभ और अनुशासित निवेश विकल्प के रूप में प्रोत्साहित किया जाना इन कारणों में शामिल है।

निवेशकों ने कितना धन डाला

फरवरी में, ओपन-एंडेड इक्विटी फंड्स में ₹26,865.78 करोड़ का निवेश हुआ। फिक्स्ड इनकम सेगमेंट में भी भारी निवेश हुआ, जहां जनवरी में 76,469 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था, जबकि फरवरी में 63,809 करोड़ रुपये का ही निवेश हुआ। कुल मिलाकर, पिछले महीने ओपन एंडेड म्यूचुअल फंड स्कीमों में नेट निवेश 1.19 लाख करोड़ रुपये हुआ।