Fast Newz 24

Omkareshwar Temple : यहाँ माता पार्वती संग साक्षात विराजमान है भगवान शंकर

Omkareshwar Temple : सनातन धर्म में ईश्वर की पूजा को सर्वोत्तम माना जाता है. लेकिन... The post Omkareshwar Temple : यहाँ माता पार्वती संग साक्षात विराजमान है भगवान शंकर appeared first on Fast Newz 24.
 
Omkareshwar Temple : यहाँ माता पार्वती संग साक्षात विराजमान है भगवान शंकर

Omkareshwar Temple : सनातन धर्म में ईश्वर की पूजा को सर्वोत्तम माना जाता है. लेकिन इसके साथ ही देवी देवताओं के पवित्र स्थलों व मंदिरों का भी एक अलग विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि मंदिरों में दर्शन व पूजन करने से साधक को ईश्वर की दया और कृपा मिलती है और मन व मानसिक शांति भी प्राप्त होती है.

यूं तो भारत में कई ऐसे मंदिर है जो अपनी भव्यता और वास्तुकला से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते है लेकिन कई मंदिरों को उनके रहस्यों और चमत्कारों के कारण विशेष रूप से जाना जाता है.

तो आज हम आपको अपने इस लेख में भगवान शिव (Shiva) के एक ऐसे ही पवित्र और पूजनीय तीर्थ स्थल (Holy Place) यानी मंदिर के बारे में बता रहे हैं जहां भगवान भोलेनाथ माता पार्वती संग साक्षात विराजमान है. जिसे ओंकारेश्वर मंदिर (Omkareshwar Temple) के नाम से जाना जाता हैं, तो आइए जानते है.

Omkareshwar Temple : यहाँ माता पार्वती संग साक्षात विराजमान है भगवान शंकर

देशभर में भगवान शिव के कुल 12 ज्योतिर्लिंग ( 12 Jyotirlinga ) है जो दुनियाभर में प्रसिद्ध माने जाते है. इनमें दो ज्योतिर्लिंग मध्यप्रदेश (madhya pradesh) और उज्जैन (ujaain) में स्थिति है. जिसकी अपनी मान्यता है. यहां पर भक्त भगवान के दर्शन और पूजन के लिए बड़ी दूर दूर से आते है. ये ज्योतिर्लिंग भक्तों की आस्था का मुख्य केंद्र भी माना जाता है. वही दूसरे ज्योति​र्लिंग की बात करें तो वह खंडवा में नर्मदा नदी (Narmada river) के किनारे है. जिसे ओंकारेश्वर मंदिर (Omkareshwar Mahadev Temple) के नाम से जाना जाता है.

भारत मे यहाँ बन रहा World Biggest Temple, अयोध्या के राम मंदिर से भी बड़ा है

इस पवित्र मंदिर में भगवान शिव माता पार्वती (Shiva-Parvati) के साथ विराजमान है. आपको बता दें कि इस मंदिर का निर्माण उत्तर भारतीय वास्तुकला (Vastukala) के अनुसार किया गया है. ये मंदिर पूरे पांच मंजिला बना हुआ है. इस मंदिर के सबसे नीचे श्री ओंकारेश्वरन देव , फिर श्री महाकलेश्वर, श्री सिद्धनाथ, श्री गुप्तेश्वर और अंत में ध्वजाधारी देवता विराजमान है. मान्यता है कि इस पवित्र मंदिर के दर्शन और पूजन करने से भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण होती है और सुख समृद्धि प्राप्त होती है.

The post Omkareshwar Temple : यहाँ माता पार्वती संग साक्षात विराजमान है भगवान शंकर appeared first on Fast Newz 24.