Fast Newz 24

Sesame Oil Benefits: सर्दियों मे कीजिये तिल के तेल से बॉडी मसाज, मिलेंगे कई फायदे

Body Massage with Sesame Oil Benefits: काले तिल का इस्तेमाल पूजा पाठ करने के लिए... The post Sesame Oil Benefits: सर्दियों मे कीजिये तिल के तेल से बॉडी मसाज, मिलेंगे कई फायदे appeared first on Fast Newz 24.
 
Sesame Oil Benefits: सर्दियों मे कीजिये तिल के तेल से  बॉडी मसाज, मिलेंगे कई फायदे

Body Massage with Sesame Oil Benefits: काले तिल का इस्तेमाल पूजा पाठ करने के लिए किया जाता है। तिल के तेल से दीपक जलाने की परंपरा बहुत पुरानी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में काला तिल का तेल हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। इस तेल से अगर शरीर की मालिश (Body Massage) की जाए तो आपको कई लाभ मिल सकते हैं। बॉडी के लिए मसाज करना वैसे भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है। बॉडी मसाज के बाद हमारा शरीर अधिक एक्टिव और फुर्तिला महसूस करता है। ऐसे में मालिश के लिए अगर तिल का तेल (Sesame Oil) यूज किया जाए तो फायदा डबल हो जाता है। तो आइए जानते हैं कि तिल के तेल से मालिश करने पर आपको कौन कौन से फायदेम मिलते हैं।

बॉडी से सूजन को कम करने के लिए (Body Swelling Remove) तिल के तेल से मसाज करना बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो सूजन को कम करके बॉडी को रिलैक्स करने में मदद करती है। मसाज के बाद शरीर के दर्द से भी काफी राहत मिलती है।

Cough Remedies: सर्दियों मे गले की खराश और खिचखिच से रहिए दूर, अपनाएं ये Tips

तिल के तेल से मसाज करने पर आपकी मांसपेशियों को काफी आराम (Stress Relief) मिलता है। अगर आपके मसल्स में अकड़न है तो आप तिल के तेल से मसाज करें। सर्दियों में ऐसा करना और ज्यादा फायदेमंद होता है। मालिश के बाद आपकी मांसपेशियां स्ट्रेस फ्री महसूस करती है।

तिल के तेल से मसाज करने पर आपकी बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) बेहतर तरीके से हो पाती है। मालिश करने से आपकी नसों में गर्मी पैदा होती है जो बेहतर ब्लड फ्लो में मदद करती है जिसके बाद आप ज्यादा प्रोडक्टिव और स्ट्रेस फ्री फील करते हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है। Fast Newz 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

The post Sesame Oil Benefits: सर्दियों मे कीजिये तिल के तेल से बॉडी मसाज, मिलेंगे कई फायदे appeared first on Fast Newz 24.