Fast Newz 24

इन 2 करोड़ किसानों के खाते में नहीं आएगा 14वीं किस्त का पैसा, जानिए कैसे मिलेंगे 2000 रुपये ?

प्रधानमंत्री किसान योजना  केंद्र सरकार द्वारा संचालित एक महत्वपूर्ण किसान सहायता योजना है। इस योजना के तहत किसानों को तीन वार्षिक किस्तों में ₹6000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। अब तक 13 किश्तें किसानों को मिल चुकी हैं और 14वीं किस्त 27 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजस्थान के सीकर में आयोजित समारोह में ट्रांसफर करेंगे.
 
इन 2 करोड़ किसानों के खाते में नहीं आएगा 14वीं किस्त का पैसा, जानिए कैसे मिलेंगे 2000 रुपये ?

Haryana Update: हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार 14वीं किस्त के लिए ज्यादा किसान योजना से बाहर हो सकते हैं। इसका मुख्य कारण ई-केवाईसी और आधार सीडिंग प्रक्रिया को पूरा नहीं करने वाले किसानों की बढ़ती संख्या है।

2024 में इन 4 नए प्रोजेक्ट के लिए होगा जमीन अधिग्रहण, किसानों के घर होगी 'धन वर्षा', जानें ये बड़ी अपडेट

 

पीएम किसान योजना के लाभ एवं उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान योजना का उद्देश्य किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करके उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है। इस योजना के तहत, सरकार पूरे भारत में किसानों को ₹6000 की राशि का भुगतान करती है, जो तीन बार अप्रैल, अगस्त और दिसंबर के महीनों में भुगतान किया जाता है। यह योजना उन सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए है जिनके पास कृषि खेती के लिए आवश्यक संसाधन नहीं हैं। इससे उनकी वित्तीय समस्याएं कम हो जाती हैं और वे अधिक समृद्धि की ओर अग्रसर हो सकते हैं।


ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी न होने के कारण 14वीं किस्त के लिए अधिक किसान

 

प्रधानमंत्री किसान योजना (पीएमकेवाई) के तहत, 20 मिलियन से अधिक किसानों ने अभी तक अपनी ई-केवाईसी और आधार सीडिंग प्रक्रिया पूरी नहीं की है। जिसके चलते उन्हें पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त का पूरा लाभ नहीं मिल पाएगा.


ई-केवाईसी प्रक्रिया कैसे पूरी करें

ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी (संबंधित सामुदायिक सेवा केंद्र) पर जाना होगा। वहां आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और बैंक पासबुक की कॉपी ले जानी होगी।


इस प्रक्रिया के लिए आपको कुछ शुल्क भी देना होगा, जो आमतौर पर रु। एक बार आपके द्वारा दी गई जानकारी और दस्तावेज सत्यापित हो जाने के बाद आपका खाता आधार से लिंक हो जाएगा और आपको पीएम किसान योजना के तहत वित्तीय सहायता का लाभ मिलेगा।

आधार सीडिंग की प्रक्रिया कैसे पूरी करें

आधार सीडिंग की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपनी बैंक शाखा में जाना होगा। वहां से आपको एनेक्सचर 1 फॉर्म मिलेगा, जिसे आपको सही और पूरी जानकारी के साथ भरना होगा।

फॉर्म भरने के बाद आपको दोबारा बैंक शाखा में जाकर फॉर्म जमा करना होगा। जब आपके द्वारा दी गई जानकारी सत्यापित हो जाएगी तो आपका खाता आधार से लिंक हो जाएगा और आपको पीएम किसान योजना के तहत वित्तीय सहायता की 14वीं किस्त मिल जाएगी।

हरियाणा के इस बस स्टैंड के अंदर जाते ही आएगी एयरपोर्ट जैसी फीलिंग, इन मामलों आज भी है नंबर वन

Tags: "PM Kisan Yojana,प्रधानमंत्री किसान योजना,इन 2 करोड़ किसानों के खाते में नहीं आएगा 14वीं किस्त का पैसा, जानिए कैसे मिलेंगे 2000 रुपये ?,14वीं किस्त,6000 की राशि,ई-केवाईसी"haryana news