Fast Newz 24

Cough Remedies: सर्दियों मे गले की खराश और खिचखिच से रहिए दूर, अपनाएं ये Tips

Winter Home Cough Remedies: मौसम हर दिन बदल रहा है और इसका प्रभाव हमारी सेहत... The post Cough Remedies: सर्दियों मे गले की खराश और खिचखिच से रहिए दूर, अपनाएं ये Tips appeared first on Fast Newz 24.
 
Cough Remedies: सर्दियों मे गले की खराश और खिचखिच से रहिए दूर, अपनाएं ये Tips

Winter Home Cough Remedies: मौसम हर दिन बदल रहा है और इसका प्रभाव हमारी सेहत पर भी पड़ता है। ऐसे कई लोग रहते हैं जो पूरी सर्दी के दौरान सर्दी-खांसी की समस्‍या से परेशान रहते हैं और 3-4 महीने तक गोली-दवाई खाते रहते हैं, लेकिन बात-बात पर दवाइयां खाना तो अक्‍लमंदी की बात है नहीं। अगर आप भी गला खराब होने पर या सर्दी-जुकाम होने पर टेबलेट लेते हैं तो इसे बंद करिए और कुछ हेल्‍दी चीजों को अपना लीजिए। इससे भी आपकी सर्दी-जुकाम और गले की खराश खत्‍म हो जाएगी और आपकी सेहत को नुकसान भी नहीं होगा। चलिए जानते हैं इस घरेलू नुस्‍खे के बारे में (home Cough remedies)।

हर्बल टी (Herbal Tea)

अगर आप गले की परेशानी से निजात पाना चाहते हैं तो घर पर ही हर्बल टी (herbal tea) बनाना शुरू कर दें और इसे रोजाना पीएं। इससे आपका गला एकदम ठीक रहेगा और खराश की समस्‍या तो दूर हो ही जाएगी। इसके लिए आप दो टुकड़े दालचीनी के लें, कुछ तुलसी के पत्ते और थोड़ा सा अदरक लें और इन चीजों को एक कप पानी में अच्छी तरह से उबाल लें और इसका सेवन करें। इससे आपको गले के दर्द में काफी आराम मिलेगा।

हल्‍दी वाला दूध (Turmeric Milk)

दूध में कई गुण पाए जाते हैं, लेकिन इसे आप हल्दी के साथ इस्‍तेमाल करेंगे तो सर्दी जुकाम में बहुत फायदा मिलेगा। ये सर्दी जुकाम में होने वाले गले के दर्द और खराश को दूर करने में कारगर चीज है। इससे आपकी खांसी की समस्या खत्‍म हो जाएगी।

शहद (Honey)

गले की समस्‍या के लिए शहद रामबाण इलाज माना जाता है। इसके लिए आप अदरक, शहद और नींबू का काढ़ा बना लें। इस काढ़े से आपको गले की सूजन में राहत मिलेगी और खराश, खांसी में भी ये कारगर साबित होगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। FastNewz24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

The post Cough Remedies: सर्दियों मे गले की खराश और खिचखिच से रहिए दूर, अपनाएं ये Tips appeared first on Fast Newz 24.