Fast Newz 24

Basant Panchami 2023 पर करें माँ सरस्वती की पूजा और ये उपाय

Basant Panchami 2023 Date: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन ही मां सरस्वती... The post Basant Panchami 2023 पर करें माँ सरस्वती की पूजा और ये उपाय appeared first on Fast Newz 24.
 
Basant Panchami 2023 पर करें माँ सरस्वती की पूजा और ये उपाय

Basant Panchami 2023 Date: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन ही मां सरस्वती (Mata Saraswati) का अवतरण हुआ था इसलिए हर साल माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी (Basant Panchami) मनाई जाती है मान्यता है कि बसंत पंचमी पर मां सरस्वती की पूजा करने से धन की देवी लक्ष्मी और मां काली का भी आशीर्वाद मिलता है जिससे जीवन में सुख शांति और समृद्धि आती है इस साल बसंत पचंमी का पर्व 26 जनवरी को मनाया जाएगा. तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बसंत पंचमी की Puja Vidhi and Shubh Muhurat बता रहे है तो आइए जानते है.

Basant Panchami Puja Time: धार्मिक पंचांग (Hindu Panchang) के अनुसार बसंत पंचमी का पर्व माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है इस साल माघ शुक्ल पंचमी तिथि 25 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 34 मिनट से आरंभ हो रहा है जो अगले दिन यानी की 26 जनवरी की सुबह 10 बजकर 38मिनट तक रहेगा. उदयातिथि के अनुसार इस साल बसंत पंचमी का त्योहार 26 जनवरी को मनाना शुभ रहेगा. इस दिन पूजा का Shubh Muhurat सुबह 7 बजकर 7 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक रहेगा.

Basant Panchami Puja Vidhi: बसंत पंचमी के दिन पीले रंग का प्रयोग शुभ माना जाता है ये रंग सुख समृद्धि का प्रतीक होता है इस दिन घर में पीले व्यंजन भी बनाए जाते है Basant ki Puja में मां सरस्वती को हल्दी, केसर, पीले पुष्प, पीली मिठाई आदि अर्पित की जाती है पूजा के बाद माता का मूल मंत्र “ऊं ऐं सरस्वत्यै नम:” का जाप किया जाता है इस मंत्र का जाप हल्दी के साथ करना उत्तम होता है मान्यता है कि इससे बुद्धि का विकास होता है इस दिन बच्चों के हाथ से अक्षर लिखवाकर उन्हें शिक्षा देने की शुरुआत भी की जाती है.

Aghori कौन होते हैं? इनकी अलग दुनिया का राज क्या है? जानिए इस खबर मे

Basant Panchami ke upay: अगर संतान की वाणी स्पष्ट नहीं है तो ऐसे में आप बसंत पंचमी के दिन जीभ पर चांदी की सलाई से ओम की आकृति बनाएं मान्यता है कि इस उपाय को करने से वाणी दोष दूर हो जाता है. वही अगर संतान का पढ़ाई में मन नहीं लगता है या फिर वो पढ़ाई में कमजोर है तो ऐसे में आप बसंत पंचमी के दिन बच्चे के हाथ से पीले रंग का पुष्प और हरे रंग का फल मां सरस्वती को अर्पित करें इससे आपको लाभ होगा. मान्यता है कि इस शुभ दिन पर मां सरस्वती की पूजा में केसर और पीले चंदन का प्रयोग जरूर करें इससे बुद्धि का विकास होता है.

The post Basant Panchami 2023 पर करें माँ सरस्वती की पूजा और ये उपाय appeared first on Fast Newz 24.