Fast Newz 24

Lassi पीने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, ऐसे बनाएँ 5 अलग तरह की लस्सी

Lassi benefits : गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग लस्सी का सेवन (Buttermilk) करना पसंद करते... The post Lassi पीने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, ऐसे बनाएँ 5 अलग तरह की लस्सी appeared first on Fast Newz 24.
 
Lassi पीने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, ऐसे बनाएँ 5 अलग तरह की लस्सी

Lassi benefits : गर्मियों के मौसम में अधिकतर लोग लस्सी का सेवन (Buttermilk) करना पसंद करते हैं। कई सारे लोग खाने के बाद एक गिलास लस्सी पीना पसंद करते हैं। गर्मियों की शुरुआत के साथ, अब अपनी रसोई में लाजवाब लस्सी वापस लाने का यही सही समय है। वजन घटाने के लिए Lassi एक बेहतरीन पेय पदार्थ है। एक गिलास लस्सी में लगभग 50-80 कैलोरी होती है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ भी महसूस कराता है। इसके अलावा लस्सी के फायदे की बात करें तो, यह हड्डियों को मजबूत, अच्छा डाइजेशन, इम्यूनिटी को बूस्ट और हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। गर्मियों में आप हर रोज छाछ पी सकते हैं। इस आर्टिकल मे आज हम आपको 5 अलग-अलग तरह लस्सी की रेसिपी बताएंगे, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ( Lassi Benefits and How to make 5 Types of Buttermilk? )

ओजी लस्सी कैसे बनाएँ :
इसे बनाने के लिए 750 ग्राम दही, 50 ग्राम बर्फ के टुकड़े, ½ छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर और स्वादानुसार सेंधा नमक की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले एक गिलास पानी को एक ब्लेंडर में बर्फ के टुकड़े पीस लें। इसमें दही, पानी, भुना जीरा पाउडर और सेंधा नमक मिलाएं। एक मिनट के लिए ब्लेंड करें। ठंडा करके परोसें।

Buttermilk Benefits: गर्मियों मे ऐसे पीएं छाछ, देगी गजब के फायदे

मैंगो लस्सी बनाने के विधि :
इसे बनाने के लिए 125 मिली दही, 200 मिली ठंडा पानी, 1 आम (कटा हुआ) और कुछ सूखे पुदीने के पत्ते की जरूरत पड़ेगी। सभी सामग्री को एक साथ ब्लेंडर में ब्लेंड करें और ठंडा ही परोसें।

गुलाब वाली लस्सी की विधि :
इसे बनाने के लिए 300 ग्राम सादा दही, आधा गिलास पानी, 1 चम्मच गुलाब जल और 10-15 गुलाब की कलियां। सबसे पहले एक बड़ा कटोरा लें और उसमें सादा दही डालें। हैंड ब्लेंडर की मदद से इसे चिकना कर लें। लस्सी जैसी स्थिरता प्राप्त करने के लिए पानी डालें और अच्छी तरह मिलाएं। गुलाब जल और कुछ गुलाब की कलियां डालें। कम से कम एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें और ठंडा परोसें।

Apple Juice Benefits: क्या आप जानते हैं सेब का जूस आपको कितने फायदे पहुंचाता है, नहीं तो जान लीजिये

केला अखरोट मिलाकर बनाएँ लस्सी :
इसे बनाने के लिए 1 कप लो फैट दही, 1/2 केला, 3-4 अखरोट, 1 छोटा चम्मच अलसी व तिल का मिश्रण और 1 छोटा चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी। इस स्वादिष्ट लस्सी को बनाने के लिए अपना फूड प्रोसेसर लें और उसमें दही, अलसी, तिल, अखरोट, शहद और केले डालें। इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको एक स्मूथ और क्रीमी कंसिस्टेंसी न मिल जाए। एक गिलास में डालें और कटे हुए अखरोट से सजाएं। ठंडा करके परोसें।

मिंट या पुदीने वाली लस्सी कैसे बनाएँ :
इसे बनाने के लिए 300 मिली दही, 1 बड़ा चम्मच सूखे पुदीने के पत्ते, पिसा जीरा (भुना हुआ), स्वादानुसार नमक और 3-4 बर्फ के टुकड़े। सबसे पहले एक ब्लेंडर में दही, सूखे पुदीने के पत्ते, नमक और पिसा हुआ जीरा (भुना हुआ) डालें। चिकना होने तक अच्छी तरह मिलाएं। कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और कुछ सेकंड के लिए फिर से ब्लेंड करें। पिसे हुए जीरे और ताज़े पुदीने के पत्तों से सजाएं और परोसें।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें। Fastnewz24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

The post Lassi पीने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, ऐसे बनाएँ 5 अलग तरह की लस्सी appeared first on Fast Newz 24.