Fast Newz 24

90% लोग गलत तरह से चार्ज करते हैं Mobile Phone, जानिए सही तरीका

Mobile Phone: आज कल लोग अपना समय बचाने के लिए फोन को रात भर चार्ज... The post 90% लोग गलत तरह से चार्ज करते हैं Mobile Phone, जानिए सही तरीका appeared first on Fast Newz 24.
 
90% लोग गलत तरह से चार्ज करते हैं Mobile Phone, जानिए सही तरीका

Mobile Phone: आज कल लोग अपना समय बचाने के लिए फोन को रात भर चार्ज पर छोड़ देते है, आपको बता दें कि फोन को 100% चार्ज करने के बाद भी चार्ज पर छोड़ देना, चार्ज करते समय फोन का इस्तेमाल करना। यकीनन हममें से आधे से ज्यादा लोग ये सब काम करते होंगे।

आजकल लोग फोन (Mobile Phone) को लेकर इतने परेशान रहते हैं कि बैटरी खत्म होने पर उसे तुरंत चार्ज पर लगा देते हैं।

कुछ स्टडीज में कुछ ऐसी चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं, जिन्हें देखकर लगता है कि करीब 90% लोग ऐसे हैं जो फोन को गलत तरीके से चार्ज कर रहे हैं, जिससे बैटरी लाइफ बुरी तरह प्रभावित होती है।

इसे 0% तक चार्ज न होने दें: अपने स्मार्टफोन की लिथियम-आयन बैटरी को लंबे समय तक चलाने के लिए, इसे पूरी तरह से खत्म न होने दें। यदि आप लिथियम-आयन बैटरी को शून्य से कम करते हैं, तो आप वास्तव में इसकी क्षमता को कम कर रहे हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि मृत होने से पहले अपने फोन को मैन्युअल रूप से बंद कर दें।

Car: किसान के बेटे ने लिया बदला, बनाई दुनिया की सुपर कार

बैटरी 40% और 80% के बीच होनी चाहिए: स्थिर बैटरी के लिए चार्ज स्तर ऊपरी-मध्य-श्रेणी में होता है। बैटरी को 40% से 80% के बीच चार्ज रखने की कोशिश करें।

इससे इसकी लाइफ बढ़ जाएगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि एक उच्च वोल्टेज बैटरी बहुत तनाव में है, और कम% बैटरी के आंतरिक तंत्र को प्रभावित कर सकता है।

100% चार्ज न करें: अध्ययनों से पता चला है कि आपके इलेक्ट्रॉन टैंक को ऊपर तक भरना वास्तव में बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है, और इसके जीवन को कम कर सकता है।

प्रत्येक चार्ज के साथ आपको अपनी बैटरी को कितना भरना चाहिए, यह डिवाइस और डेटा के अनुसार भिन्न होता है, लेकिन कम बेहतर है। ऐसा लगता है कि कभी भी अपने फ़ोन को 80% क्षमता से अधिक चार्ज न करें।

ठंडा रखें: गर्मी और उच्च वोल्टेज लंबी बैटरी लाइफ के दुश्मन हैं। अपने फोन को जितना हो सके उतना ठंडा रखने के लिए आपको वह सब कुछ करना चाहिए जो आप कर सकते हैं।

बार-बार चार्ज करना: थोड़ा चार्ज खत्म करने के बाद बार-बार बैटरी चार्ज करने से बैटरी की लाइफ कम हो जाएगी। इसलिए, बैटरी को एक निश्चित सीमा तक कम होने पर ही चार्ज करें।

The post 90% लोग गलत तरह से चार्ज करते हैं Mobile Phone, जानिए सही तरीका appeared first on Fast Newz 24.