Fast Newz 24

Green Hydrogen के लिए केंद्र सरकार करेगी 13,050 करोड़ रुपये की सहायता, 50 रुपये प्रति किलो की मदद

National Green Hydrogen Support: भारत की केंद्र सरकार ने नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन (National Green Hydrogen... The post Green Hydrogen के लिए केंद्र सरकार करेगी 13,050 करोड़ रुपये की सहायता, 50 रुपये प्रति किलो की मदद appeared first on Fast Newz 24.
 
Green Hydrogen के लिए केंद्र सरकार करेगी 13,050 करोड़ रुपये की सहायता, 50 रुपये प्रति किलो की मदद

National Green Hydrogen Support: भारत की केंद्र सरकार ने नेशनल ग्रीन हाइड्रोजन मिशन (National Green Hydrogen Mission) के तहत 19,744 करोड़ रुपये में से 13,050 करोड़ रुपये की सहायता देने की योजना (Yojana) बनाई है।

यह फरवरी में घोषित मिशन के तहत ग्रीन हाइड्रोजन (Green Hydrogen) और इलेक्ट्रोलाइजर का उत्पादन (Electrolyzer Production) करने के लिए कुल 17,490 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करने की योजना बनाई गयी जा रही है। इसमें से 4,440 करोड़ रुपये की राशि इलेक्ट्रोलाइजर के निर्माण के लिए दी जाएगी।

#GreenHydrogen के लिए सरकार ने पहले वर्ष में 50 रुपये प्रति KG तक की सहायता राशि प्रदान करने की योजना केंद्र सरकार ने बनाई है, जिसे बाद में नीचे लाया जाएगा और तीसरे वर्ष में 30 रुपये प्रति किलोग्राम पर कैप किया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार Green Hydrogen Per Kg पर सहायता राशि देगा।

Hotel Taj : भारतीयो के इस अपमान का जमशेदजी टाटा ने लिया था बदला, क्यों उन्होने ताज होटल की नीव रखी?

Green Hydrogen Support Planning

केंद्र सरकार योजना के लाभार्थियों का चयन प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से होगा। पहले वर्ष के दौरान केंद्र सरकार की ओर से सहायता राशि ज्यादा दी जाएगी और बाद में ये धीरे-धीरे कम हो जाएगी। इस योजना के तहत आवदकों को कम से कम 500 मेगावाट ऊर्जा क्षमता विकसित करने का अनुभव प्राप्त होना चाहिए।

Green Hydrogen Production Plan

पिछले चार साल के दौरान 5 लाख टन अमोनिया या मेथनाॅल और एक लाख हाइड्रोजन का उत्पादन किया जाएगा। ये प्रोत्साहन योजना वित्त वर्ष 2026 में बंद हो जाएगी। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2024 की पहली और तीसरी तिमाही में 4 लाख टन क्षमता और अगले वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में 4 लाख टन का उत्पादन किया जाएगा।

The post Green Hydrogen के लिए केंद्र सरकार करेगी 13,050 करोड़ रुपये की सहायता, 50 रुपये प्रति किलो की मदद appeared first on Fast Newz 24.