Fast Newz 24

Chinese Loan App लोगों का डाटा चुरा गंदी तस्वीरें बनाकर करते हैं ब्लैकमेल, ऐसे रहें सुरक्षित

Chinese Loan App से लोगों को ठगने वाले गिरोह (Cyber Crime Group) ने पकड़े जाने... The post Chinese Loan App लोगों का डाटा चुरा गंदी तस्वीरें बनाकर करते हैं ब्लैकमेल, ऐसे रहें सुरक्षित appeared first on Fast Newz 24.
 
Chinese Loan App लोगों का डाटा चुरा गंदी तस्वीरें बनाकर करते हैं ब्लैकमेल, ऐसे रहें सुरक्षित

Chinese Loan App से लोगों को ठगने वाले गिरोह (Cyber Crime Group) ने पकड़े जाने के बाद कई खुलासे किए हैं. आरोपी लोगों के मोबाइल का निजी डाटा (Personal date) चीनी कंपनी के सर्वर पर अपलोड करने के बाद ही रुपये जारी किया करते हैं.

इसके बाद इसी निजी डाटा के जरिए लोगों से वसूली करते थे. जो लोग लोन लौटाने में देरी किया करते हैं या मना करते हैं उनकी गलत फोटो बनाकर सार्वजनिक करने की धमकी देते हैं. ऐसे में लोग डरकर ब्लैकमेलिंग का शिकार हो जाते हैं. आरोपी लोन के लिए कंपनी का app download कराते हैं. ऐप आपके संपर्क, गैलरी और अन्य मीडिया में जाने की अनुमति मांगने लगती है. अधिकांश लोग इसे बिना पढ़े ही अनुमति दे देते हैं. जो इसे पढ़कर अनुमति नहीं देते, उनकी लोन प्रक्रिया आगे नहीं चलती. संपर्क विवरण, चैट, गैलरी फोटो निकालकर चीनी कंपनी के सर्वर पर अपलोड कर देते हैं. इसके बाद लोन के रुपये जारी कर देते हैं.

Latest Weather Update : दिल्ली-एनसीआर, पंजाब से बिहार तक खूब पड़ेगी गर्मी, आज इन तीन राज्यों मे आँधी बारिश के आसार

Dingtalk app से ले लेते हैं लोगों का विवरण

आरोपी Chinese dingtalk app समेत अन्य ऐप (chinese loan app) से जुड़े भारतीय लोगों का डाटा (data) लेते हैं. इसके बाद उनके मोबाइल पर लोन के लिए मैसेज भेजे जाते हैं. मैसेज में वह बिना दस्तावेज (without document loan) और आसानी से मिलने वाला लोन बताते हैं. जिन लोगों को छोटे लोन की जरूरत होती है, वह इनके झांसे में आ जाते हैं.

14 जुलाई 2022 को हिमांशु गोयल ने शिकायत दी कि फेसबुक (fb) पर लोन का विज्ञापन देखा था. उन्होंने ऑन स्ट्रीम नाम (on stream) का ऐप डाउनलोड की और 6870 रुपये का लोन भी उन्हे मिल गया. बाद में उन्हें परेशान किया गया और एक लाख रुपये तक जमा करवा लिया गया. पुलिस ने द्वारका सेक्टर-सात में फर्जी कॉल सेंटर (fake call center) पर छापेमारी कर चार लोगों को पकड़ा था.

मजनू का टीला निवासी नरेश भाटी ने शिकायत दी थी कि उनके पास एक महिला का फोन आया. उसने धमकाया कि उनकी बेटी ने तीन हजार रुपये का लोन लिया है और रुपये जमा नहीं किए तो बेटी के अश्लील फोटो वायरल कर देंगे. उनकी बेटी का अश्लील फोटो भी उनके पास भेजा गया था.

कैसे बचे साइबर क्राइम (cyber crime) से होने वाली घटनाओं से

● सोशल मीडिया पर दिए जाने वाले लुभावने लोन लेने से बचें

● किसी भारतीय कंपनी से लोन लेने का प्रयास करें

● किसी भी लोन के बारे में बैंक में जाकर ही पूरी जानकारी लें.

● सस्ते और आसान तरीकों से लोन देने का लालच देकर लोगों को फंसाते हैं ठग

● जिले के साइबर सेल थाने में शिकायत दें

● 1930 नंबर पर सूचना दें

● www.cybercrime.gov.in पर मेल करें

The post Chinese Loan App लोगों का डाटा चुरा गंदी तस्वीरें बनाकर करते हैं ब्लैकमेल, ऐसे रहें सुरक्षित appeared first on Fast Newz 24.