Fast Newz 24

Chinese Toys Sale: चीनी खिलोनों की आई शामत, देशभर मे लग रहे छापे, ई कॉमर्स कंपनियों को नोटिस

Chinese Toys Sale in India: देश में चीनी खिलौनों की बिक्री को लेकर सरकार ने... The post Chinese Toys Sale: चीनी खिलोनों की आई शामत, देशभर मे लग रहे छापे, ई कॉमर्स कंपनियों को नोटिस appeared first on Fast Newz 24.
 
Chinese Toys Sale: चीनी खिलोनों की आई शामत, देशभर मे लग रहे छापे, ई कॉमर्स कंपनियों को नोटिस

Chinese Toys Sale in India: देश में चीनी खिलौनों की बिक्री को लेकर सरकार ने सख्त रुख अख्तियार कर लिया है। चीन में बने खराब क्वालिटी (Chinese Toys) या स्टैंडर्ड से नीचे के खिलौनों की सेल्स को लेकर सरकार ने कुछ दिशा-निर्देश तैयार किए हैं। ऐसे में सरकार अब मानकों को लेकर कोताही बरतने के मूड में नहीं दिख रही है।

भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने चीनी खिलौनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए देशभर में 44 जगहों पर छापे मारे हैं। इन छापों में 18,600 किलोग्राम वजन के चीनी खिलौने बरामद (Chinese Toys) कर जब्त कर लिए गए हैं। सरकार ने चीनी खिलौने नहीं बेचने को लेकर ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए है।

BIS ने देशभर में छापामार कार्रवाई में पाया कि खिलौनों की दुकान (Toys Shops) पर बिना सही लाइसेंस और मानकों से नीचे खिलौने बेचे जा रहे थे। बीआईएस के मुताबिक देश में खिलौनों की बिक्री अनिवार्य प्रमाणन स्कीम के तहत आती है। इस पर बीआईएस का क्वालिटी कंट्रोल ऑर्डर लागू होता है। इसके हिसाब से देश में ISI Mark के बिना ना तो खिलौने बनाए जा सकते हैं, ना ही उनकी बिक्री या आयात किया जा सकता है। ना ही ऐसे खिलौनों का वितरण हो सकता है।

Ramcharitmanas पर विवादित ब्यान देने के बाद बोले नितीश कुमार के मंत्री- गोली मरवा दो, माफी नहीं मांगूंगा

बीआईएस ने जिन खिलौनों की दुकानों पर छापे मारे हैं, उनमें Reliance Group के रिटेल स्टोर हेमलीज से लेकर आरचीज गैलरी तक शामिल हैं। सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) की चीफ निधि खरे का कहना है कि ई-कॉमर्स कंपनियों (e-commerce company) को बिना बीआईएस मार्क वाले खिलौनों की बिक्री को लेकर नोटिस भी जारी किया गया है।

Joshimath मे सीएम धामी का भारी विरोध, लगाए मुर्दाबाद के नारे, बिना लोगों से मिले लौट गए मुख्यमंत्री

सरकार ने e-commerce कंपनियों को चीनी खिलौने नहीं बेचने के निर्देश दिए हैं। वहीं CCPA ने Amazon, Flipkart और Snapdeal को बिना बीआईएस मार्क वाले खिलौने बेचने को लेकर नोटिस जारी किया है।

The post Chinese Toys Sale: चीनी खिलोनों की आई शामत, देशभर मे लग रहे छापे, ई कॉमर्स कंपनियों को नोटिस appeared first on Fast Newz 24.